रिहा होने के बाद Pavel Durov ने Telegram के लिए पेश किए नए फीचर्स, जानें क्या नया लेकर आए
Advertisement
trendingNow12418981

रिहा होने के बाद Pavel Durov ने Telegram के लिए पेश किए नए फीचर्स, जानें क्या नया लेकर आए

Telegram CEO Pavel Durov: टेलीग्राम के सीईओ Pavel Durov ने पिछले हफ्ते जेल से रिहा होने के बाद प्लेटफॉर्म के लिए नए फीचर्स की घोषणा की है. हाल ही में पावेल ड्यूरोव तब चर्चा में आए थे जब उन्हें फ्रांस के एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया गया था. 

रिहा होने के बाद Pavel Durov ने Telegram के लिए पेश किए नए फीचर्स, जानें क्या नया लेकर आए

Telegram New Features: टेलीग्राम के सीईओ Pavel Durov ने पिछले हफ्ते जेल से रिहा होने के बाद प्लेटफॉर्म के लिए नए फीचर्स की घोषणा की है. हाल ही में पावेल ड्यूरोव तब चर्चा में आए थे जब उन्हें फ्रांस के एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया गया था.  ड्यूरोव को अगस्त में फ्रांस में कानून प्रवर्तन के साथ सहयोग करने से इनकार करने और "एक ऑर्गनाइज्ड ग्रुप में अवैध लेनदेन को इनेबल करने के लिए" ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को मैनेज करने में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. 

पावेल ड्यूरोव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टेलीग्राम और X (पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर नए फीचर्स की घोषणा की. उन्होंने अपने आधिकारिक टेलीग्राम चैनल और एक्स पोस्ट करते हुए लिखा कि "आज, हम कुछ पुराने फीचर्स को हटाते हुए नए फीचर्स पेश कर रहे हैं."

Telegram ने People Nearby फीचर हटा दिया

प्लेटफॉर्म ने People Nearby फीचर हटा दिया है जो यूजर्स को आसपास के अन्य यूजर्स को देखने और मैसेज भेजने की अनुमति देता था. इसकी जगह Business Nearby फीचर को लाया गया है, जो कि वैध और वेरिफाइड बिजनेसिस को दिखाएगा. कंपनी ने टेलीग्राफ पर नए मीडिया अपलोड को भी डिसेबल कर दिया है. 

यह भी पढ़ें - iPhone 16 के लॉन्च से पहले Mukesh Ambani का बड़ा दांव, सस्ते में बेच रहे iPhone 15 Pro Max

कौन हैं Pavel Durov

पावेल ड्यूरोव की उम्र 39 वर्ष है और वह रूसी मूल के उद्यमी हैं.  उन्होंने 2013 में टेलीग्राम की स्थापना की थी. प्लेटफॉर्म ने जल्दी ही प्राइवेसी, एन्क्रिप्शन और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर अपने मजबूत जोर के लिए प्रतिष्ठा प्राप्त की, जो अक्सर सरकारी नियंत्रण का विरोध करता था. 2014 में ड्यूरोव ने अपने पहले प्लेटफॉर्म, VKontakte पर विपक्षी समुदायों को बंद करने की सरकारी मांगों का पालन करने से इनकार करने के बाद रूस छोड़ दिया. बाद में उन्होंने इसे बेच दिया. ड्यूरोव 2017 में दुबई चले गए और 2021 में फ्रांसीसी नागरिक बन गए. 

यह भी पढ़ें - कैसे काम करता है QR Code, जानें इसके पीछे की टेक्नोलॉजी

Trending news