पति-पत्नी के बीच कम हो रहा प्यार! पास बैठने पर भी नहीं आ पा रही करीबियां; 'सौतन' बनी ये चीज
Advertisement

पति-पत्नी के बीच कम हो रहा प्यार! पास बैठने पर भी नहीं आ पा रही करीबियां; 'सौतन' बनी ये चीज

Smartphone पति-पत्नी के बीच सौतन बन गया है. यह लोगों के शादिशुदा जीवन को काफी नुकसान पहुंचा रहा है. भारत के अलग-अलग शहरों में करीब 2 हजार लोगों पर टेस्ट किया गया और यह रिजल्ट सामने निकला.

 

पति-पत्नी के बीच कम हो रहा प्यार! पास बैठने पर भी नहीं आ पा रही करीबियां; 'सौतन' बनी ये चीज

Smartphone हमारी लाइफ का अहम हिस्सा बन चुका है. लोगों के लिए फोन इतना जरूरी हो गया है कि यह रिश्तों को भी खराब कर रहा है. एक नई स्टडी में पता चला है कि फोन के ज्यादा इस्तेमाल में भारत में शादीशुदा कपल्स के बीच संबंधों को नुकसान पहुंच रहा है. स्विच ऑफ नाम की स्टडी ने भारत के अलग-अलग शहरों में करीब 2 हजार लोगों पर टेस्ट किया. Cybermedia Research द्वारा इस सर्वे को किया गया था, जिसको वीवो द्वारा संचालित किया गया. 

पति-पत्नी और स्मार्टफोन

स्टडी में सामने आया कि 67 परसेंट लोगों ने माना कि पार्टनर के साथ रहते हुए भी वो फोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, जिससे रिश्ते खराब हो रहे हैं. वहीं करीब 89 परसेंट लोगों का मानना है कि वो परिवार से उतनी बात नहीं कर पाते, जितना वह चाहते हैं. 88 परसेंट लोगों का कहना है कि स्मार्टफोन की वहज से उनके रिश्तों को नुकसान पहुंच रहा है.

रोज करते हैं 5 घंटे फोन का इस्तेमाल

स्टडी में पाया गया है कि महिला और पुरुष दोनों ही हर रोज औसतन करीब 5 घंटे फोन का इस्तेमाल करते हैं. फोन के ज्यादा इस्तेमाल से पार्टनर्स के बीच का क्वालिटी टाइम काफी कम हो रहा है. 90 परसेंट लोगों का कहना है कि वो लाइफ पार्टनर के साथ ज्यादा समय देना चाहते हैं. 88 परसेंट लोगों ने कहा वो खाली समय में फोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं.

दिन की शुरुआत भी फोन से

सुबह उठते ही अक्सर लोग नोटिफिकेशन्स चेक करने के लिए फोन उठाते हैं और उसमें ही लग जाते हैं. स्टडी में यह हैरान कर देने वाली बात पता चली है कि लोग सुबह उठते ही 15 मिनट तक फोन पर रहते हैं. लोगों ने खुद इस बात को स्वीकार किया है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news