Chandra Grahan 2023: आज साल 2023 का आखिरी चंद्र ग्रहण आज लगने जा रहा है. आंखों से ठीक ठीक तरह से चंद्र ग्रहण देख पाना थोड़ा सा मुश्किल होता है. ऐसे में अगर आप टेलेस्कोप का इस्तेमाल करते हैं तो ये बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है, साथ ही बच्चों को सिखाने की दृष्टि से भी ये ऑप्शन अच्छा है. हालांकि मार्केट में जितने भी टेलीस्कोप मौजूद हैं उनकी कीमत लाखों तक जाती है. ऐसे में अगर आप भी साल का आखिरी चंद्रग्रहण देखना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए 20 हजार से कम कीमत वाले पावरफुल टेलीस्कोप लेकर आए हैं जो आपके बजट में बड़ी ही आसानी से फिट हो जाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन से हैं Telescope 


बजट रेंज में हमने दो ऐसे टेलीस्कोप निकाले हैं जिनमें एक पावरफुल लेंस लगा हुआ है और ये किसी ग्राहकों को देखने के लिए बेस्ट माने जाते हैं. साथ ही इन्हीं अच्छी रेटिंग भी मिली हुई है.  


Celestron Powerseeker 70Az 21036 Telescope


ये एक 70 mm (2.8") का टेलीस्कोप है जो बड़ी ही आसानी से सेटअप किया जा सकता है और आपको किसी भी एक्सपर्ट की जरूरत नहीं पड़ती है. इस टेलीस्कोप में यूजर्स को 3x बार्लो लेंस मिल जाता है जो मैग्निफाइंग को तीन गुना बढ़ा देता है. इस टेलेस्कोप को टेरेस्ट्रियल और एस्ट्रोनॉमिकल यूज के लिए बेस्ट माना जाता है. अगर बात की जाए कीमत की तो ग्राहकों के लिए ये 12,999 रुपये की कीमत में अमेजन पर उपलब्ध है. 


Celestron AstroMaster 70AZ Telescope


ग्राहक Celestron AstroMaster 70AZ Telescope को अमेजन पर उपलब्ध है जिसकी कीमत 14,022 रुपये है. इस टेलीस्कोप को भी सेटअप करना बेहद ही आसान है. इसमें परमानेंटली माउंटेड स्टारपॉइंटर मिल जाता है. इतना ही नहीं इसमें इरेक्ट इमेजन ऑप्टिक्स भी देखने को मिल जाता है जो ब्रम्हांडीय और खगोलीय घटनाओं पर नजर रखने के लिए बेहतरीन माना जाता है. इसके साथ आपको किसी सेटअप टूल की जरूरत नहीं पड़ती है.