आपके इस डिवाइस से निकलता है सबसे ज्यादा रेडिएशन, खतरनाक बीमारियों को देता है दावत
Advertisement

आपके इस डिवाइस से निकलता है सबसे ज्यादा रेडिएशन, खतरनाक बीमारियों को देता है दावत

Radiation Device: रेडिएशन सिर्फ रेडियोएक्टिव पदार्थों से ही नहीं बल्कि आपके द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे डिवाइसेज से भी निकलता है और इतनी भारी मात्रा में निकलता है कि आपको कुछ ही सालों में बुरी तरह से बीमार कर सकता है या फिर आप के लिए जानलेवा साबित हो सकता है.

 

आपके इस डिवाइस से निकलता है सबसे ज्यादा रेडिएशन, खतरनाक बीमारियों को देता है दावत

Harmful Device: रेडिएशन (Radiation) एक प्रकार की ऊर्जा होती है जो किसी वस्तु या पदार्थ से बाहर निकलती है और अन्य वस्तुओं या पदार्थों के साथ इंटरैक्ट करती है. इसे बहुत सारे तरीकों से उत्पन्न किया जा सकता है, जैसे कि ध्वनि, बिजली, इलेक्ट्रॉन या न्यूक्लियर विकिरण के माध्यम से, रेडिएशन के तीन प्रकार होते हैं: आयनिक रेडिएशन, बिन्दुवत रेडिएशन और इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन. आयनिक रेडिएशन का मतलब है कि यह वस्तु या पदार्थ को आयन बनाता है जो बहुत अस्थिर होता है और वायुमंडल के तहत बहुत दूर फैल सकता है. बिन्दुवत रेडिएशन एक बिंदु से निकलती है और दूसरे बिंदु तक ही पहुंचता है. इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन लाइट, रेडियो और माइक्रोवेव के रूप में विभिन्न फ्रीक्वेंस वाली ऊर्जा के रूप में आती है. रेडिएशन खतरनाक भी हो सकता है, जैसे कि न्यूक्लियर विकिरण जो इंसान के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होता है. 

कौन सा रेडिएशन होता है सबसे ज्यादा खतरनाक 

न्यूक्लियर रेडिएशन शरीर के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक होता है. यह रेडियोएक्टिव अणुओं के विकिरण के माध्यम से उत्पन्न होता है. ये शरीर में प्रवेश कर सकता हैं. इस तरह के रेडिएशन के संभवित प्रभावों में कैंसर, आंतरिक अंगों के अधिक दोष, औसत से अधिक विकार, दंतों और मसूड़ों के विकार, नाबालिगों में विकास और इम्यून सिस्टम के दोष शामिल हो सकते हैं. इसलिए, न्यूक्लियर रेडिएशन के साथ काम करने वाले लोगों को सख्त नियंत्रण के तहत काम करना चाहिए ताकि उनके स्वास्थ्य को नुकसान न हो.

कौन से डिवाइस फैलाते हैं सबसे ज्यादा रेडिएशन 

मोबाइल फोन: मोबाइल फोन माइक्रोवेव रेडिएशन जेनरेट करते हैं जो शरीर के लिए घातक हो सकता है. अगर आप मोबाइल फोन को लंबे समय तक अपने कान के पास रखते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है.

माइक्रोवेव ओवन: माइक्रोवेव ओवन भी माइक्रोवेव रेडिएशन का उत्पादक होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानकारक हो सकते हैं. इसका अधिक इस्तेमाल करने वालों को आंतरिक अंगों और न्यूरोलॉजिकल दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

Trending news