Elon Musk के लिए टेंशन बनकर आया BlueSky! जानिए क्या है यह ऐप और कैसे करता है काम
Advertisement
trendingNow12108032

Elon Musk के लिए टेंशन बनकर आया BlueSky! जानिए क्या है यह ऐप और कैसे करता है काम

BlueSky, Twitter जैसा ही एक प्लेटफॉर्म है, जिसे Twitter के पुराने मालिक Jack Dorsey ने बनाया है. कुछ समय पहले तक, इस प्लेटफॉर्म पर शामिल होने के लिए आपको खास कोड चाहिए था. पर अब, सीधे साइन अप करके कोई भी जुड़ सकता है.

Elon Musk के लिए टेंशन बनकर आया BlueSky! जानिए क्या है यह ऐप और कैसे करता है काम

शायद आपने BlueSky के बारे में सुना हो, लेकिन अगर नहीं सुना तो बता दें. यह Twitter जैसा ही एक प्लेटफॉर्म है, जिसे Twitter के पुराने मालिक Jack Dorsey ने बनाया है. कुछ समय पहले तक, इस प्लेटफॉर्म पर शामिल होने के लिए आपको खास कोड चाहिए था. पर अब, सीधे साइन अप करके कोई भी जुड़ सकता है. मतलब अब आप भी जाकर देख सकते हैं कि यह कैसा है और इसमें क्या खास है.

शुरू होगी लेबलिंग सर्विस

BlueSky, जिसे पहले खास लोगों के लिए ही खोला गया था, अब फरवरी 2024 से सभी के लिए खुल चुका है. Twitter जैसा दिखने वाला ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म थोड़ा अलग है. यहां जल्दी ही "लेबलिंग सर्विस" नाम का फीचर आने वाला है. इसकी मदद से लोग और संगठन खुद ही कंटेंट को सही-गलत बताने के लिए लेबल लगा सकेंगे. इससे गलत जानकारी कम होगी और बेहतर कंटेंट मिलेगा.

क्या बोले CEO

BlueSky के CEO, Jay Graber ने पिछले साल इस बारे में बात की थी. उन्होंने कहा कि आम सोशल मीडिया साइट्स आमतौर पर कंटेंट को कंट्रोल करने के लिए लेबल का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन BlueSky इसे अलग तरह से करना चाहता है. वे चाहते हैं कि यूजर्स को ही ये अधिकार हो कि किस कंटेंट पर क्या लेबल लगे और कैसे लगे. हाल ही में, BlueSky ने AT Protocol नामक एक तकनीकी दस्तावेज जारी किया है. यह BlueSky प्लेटफॉर्म का आधार है. यह तकनीक यह सुनिश्चित करती है कि BlueSky पर सब कुछ सुचारू रूप से चलता रहे. 

2021 में बनी कंपनी

पहले BlueSky सिर्फ Twitter के एक विचार के रूप में शुरू हुआ था, जब Jack Dorsey वहां के मालिक थे. पर 2021 में यह एक अलग कंपनी बन गई, जिसे अब Jay Graber और उनकी टीम चलाती है. उनका लक्ष्य ऐसी सोशल मीडिया ऐप्स का एक नेटवर्क बनाना है जो आपस में मिलकर काम कर सकें. इससे यूजर्स को अपने डेटा पर ज्यादा कंट्रोल मिलेगा और वो अलग-अलग ऐप्स के बीच आसानी से बदल सकेंगे.

Trending news