CE symbol on Electronic Products: हम जब भी कोई इलेक्ट्रोनिक प्रोडक्ट खरीदते हैं तो इसकी पैकिंग पर जरूर गौर करते हैं. अगर आपने भी कभी इसकी पैकिंग पर गौर किया होगा तो देखा होगा कि हर प्रोडक्ट पर कई तरह की जानकारियां लिखी होती हैं. लेकिन लगभग हर प्रोडक्ट पर एक टैग जरूर लिखा होता है, 'CE'. अधिकतर लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं और इसका मतलब भी जानना नहीं चाहते. लेकिन हमने इस बारे में आज खास जानकारी जुटाई है. 


इलेक्ट्रोनिक प्रोडक्ट्स के पीछे होता है ये निशान


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आपके मोबाइल का चार्जर हो या फिर लैपटॉप चार्जर हो, इन सभी पर CE का निशान होता है. दरअसल यह एक विशेष टैग होता है. आइए जानें इसका मतलब...


कब से हुई शुरुआत?


यूरोपीय देशों में साल 1985 से सभी इलेक्ट्रॉनिक सामान के पीछे ये CE का निशान शुरू किया गया. हालांकि पहले ये निशान CE की जगह EC हुआ करता था. इसका मतलब होता है 'Conformite Europeenne.'


यह भी पढ़ें: दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ रही इंडियन इकोनॉमी, अमेरिका-चीन को भी पछाड़ा


क्यों बनाया जाता है ये निशान?


किसी प्रोडक्ट पर इस निशान के होने का मतलब है कि इस प्रोडक्ट को बनाने वाली कंपनी ने यूरोप के मानकों (Standard) का ख्याल रखा है. दरअसल यूरोप में इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाने के लिए कुछ मानक तय किए गए हैं. जैसे इलेक्ट्रॉनिक सामानों के लिए 'लो वोल्टेज नियम, सुरक्षा और वातावरण की सुरक्षा.' जिन प्रोडक्ट पर CE लिखा होता है उन सभी प्रोडक्ट्स को बनाते समय इन चीजों का ध्यान रखा जाता है.


इंटरनेशनल मार्केट में है इसकी वैल्यू


इस निशान का एक मतलब ये भी है कि कंपनी इस निशान वाले प्रोडक्ट को मार्केट में लीगल तरीके से बेच सकती है और ऐसे प्रोडक्ट्स को दूसरे देशों में एक्सपोर्ट भी किया जा सकता है.


LIVE TV