इंसानों के लिए खतरा ना बन जाए Xiaomi का ह्यूमनॉइड रोबोट, फिल्मों की तरह कहीं तबाही ना मचा दे
Advertisement

इंसानों के लिए खतरा ना बन जाए Xiaomi का ह्यूमनॉइड रोबोट, फिल्मों की तरह कहीं तबाही ना मचा दे

Xiaomi CyberOne: Xiaomi ने CyberOne नाम से ह्यूमनॉइड रोबोट लॉन्च किया है. यह मानवीय भावनाओं का पता लगा सकता है और दुनिया के 3डी दृश्य का पुनर्निर्माण कर सकता है.

इंसानों के लिए खतरा ना बन जाए Xiaomi का ह्यूमनॉइड रोबोट, फिल्मों की तरह कहीं तबाही ना मचा दे

Xiaomi CyberOne Robot Launched: गुरुवार को Xiaomi ने अपना पहला ह्यूमनॉइड रोबोट CyberOne लॉन्च कर दिया है. ये ठीक उसी तरह से काम करता है जैसा आपने फिल्मों में देखा होगा. इस रोबोट में इंसानों जैसी काबलियत दी गई हैं. सबसे खास बात ये है कि ये रोबोट मानवीय भावनाओं को समझ सकता है जैसे दुःख, गुस्सा, खुशी आदि इमोशंस को ये रोबोट बखूबी समझ पाएगा और इसी वजह से इसे एक बड़ी क्रान्ति माना जा रहा है. इसे लेकर विज्ञान जगत में खुशी की लहर देखने को मिल रही है. हालांकि हम इसे ऐसे भी देखने की कोशिश कर रहे हैं कि कहीं ये रोबोट आगे चलकर इंसानों के लिए खतरा ना बन जाए, क्योंकि साइंस फिक्शन फिल्मों में कई बार ऐसा होते हुए देखा जा चुका है. 

AI को लेकर भी मिल चुकी है चेतावनी 

आपको बता दें कि की AI को लेकर दुनियाभर में तमाम तरह की बाते होती हैं और यहां तक कि इसे मानव जाति के लिए खतरे की तरह भी देखा जाता है. ऐसे में इस रोबोट के मार्केट में लॉन्च होने के बाद कई तरह के सवाल भी उठने लगेंगे. दरअसल ये रोबोट वास्तव में मानव भावों को समझ सकता है और इसी वजह से लोगों के दिमाग में एक बार ये ख्याल जरूर आ सकता है कि कहीं ये रोबोट खतरनाक तो नहीं है. 

क्या है इस रोबोट की खासियत 

साइबरवन 177cm लंबा है और इसका वजन 52kg है, और इसकी आर्म स्पैन 168cm है. ये रोबोट में 1.5 किग्रा तक का भार भी उठाने में सक्षम है. Xiaomi का कहना है कि CyberOne 3D स्पेस को समझ सकता है और लोगों, उनके हाव-भाव को पहचान सकता है. इसमें एआई-संचालित "सिमेंटिक्स रिकग्निशन इंजन" के साथ-साथ "वोकल इमोशन आइडेंटिफिकेशन इंजन" भी है, जिसका अर्थ है कि यह 85 प्रकार की पर्यावरणीय ध्वनियों और मानवीय भावनाओं के 45 वर्गीकरणों को पहचान सकता है. Xiaomi का कहना है कि यह दुख के समय में आपको सुकून दे सकता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Trending news