Flight Ticket Offers: फ्लाइट टिकट बुक करने से पहले जानें ये 5 ट्रिक्स, नहीं तो होगा हजारों का नुकसान!
Advertisement

Flight Ticket Offers: फ्लाइट टिकट बुक करने से पहले जानें ये 5 ट्रिक्स, नहीं तो होगा हजारों का नुकसान!

Cheap Flight Ticket: फ्लाइट टिकट बुक (Flight Ticket Book) करने में भी अगर आप कुछ ट्रिक अपना लें तो आप सस्‍ती टिकट बुक कर सकते हैं. जी हां, ब्राउजर में ऐसी कुछ सेटिंग होती है, जिसकी मदद से आप ये काम कर सकते हैं. इस खबर में आपको वो तरीका बताया गया है.

फ्लाइट टिकट बुक

Flight Booking Offer: हवाई टिकट (Air Tickets) की कीमतें पिछले कुछ महीनों में तेजी से बढ़ी हैं. घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों तरह की फ्लाइट टिकट (Flight Tickets) की कीमतों में उछाल आ गया है. इसकी वजह जेट फ्यूल (Jet Fuel)  के दाम में भारी बढ़ोतरी बताई जा रही है. जिस वजह से हवाई सफर (Air Travel) भी महंगा हो गया है. अगर आप फ्लाइट्स की टिकट बुक करना चाहते हैं तो हम आपको यहां कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप हवाई टिकट पर अच्‍छी डील या डिस्काउंट ले सकते हैं और कुछ पैसा बचा सकते हैं. आइए ऐसी ही कुछ ट्रिक को जानते हैं, जिससे आप ऑनलाइन सस्ती हवाई टिकट बुक कर सकते हैं.

क्रॉम प्लग-इन (Chrome Plug-In) का करें उपयोग

आपके गूगल क्रोम में कुछ थर्ड पार्टी प्लग इन मौजूद होते हैं, जो आपके लिए उड़ान के किराए की निगरानी करते हैं और कीमतें कम होने पर आपको नोटिफिकेशन भी भेजते हैं. इनमें आप फ्लाइट का किराया कंपेयर कर सकेंगे.

गूगल एक्सपलोर (Google Explorer) का करें उपयोग

आप गूगल एक्सपलोर का उपयोग करके अपनी ट्रैवल प्लानिंग कर सकते हैं. इससे यूजर्स को होटल, फ्लाइट बुकिंग आदि की जानकारी हासिल हो जाती है. ये टूल आपको यह भी दिखाता है कि किस फ्लाइट का किराया कम या ज्यादा है. इस वेबसाइट की मदद से आम किराए के मुकाबले कम रेट पर फ्लाइट टिकट को बुक करा सकते हैं.

बुक करने से पहले किराया चेक करें

जब आप फ्लाइट की टिकटों को सर्च करते हैं, तो वेबसाइट में आम तौर पर लगभग एक हफ्ते के लिए कम किराया दिखाई देता है. अगर आपको तारीख से कोई दिक्कत नहीं है, तो फिर एक दिन पहले या बाद की फ्लाइट्स चेक कर सकते हैं. इससे आपको सस्ती फ्लाइट का पता चल जाएगा. जिससे आप हजारों रुपये तक बचा सकते हैं. 

इस समय की फ्लाइट बुक करके बचा सकते हैं पैसा

अगर आपको सफर करने के समय से जुड़ी कोई प्रॉब्लम नहीं है, तो आप पूरे दिन के लिए फ्लाइट का किराया चेक करके कुछ पैसा बचा सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि इसके लिए कोई तय नियम नहीं हैं. आपको सस्ती फ्लाइट सर्च करने के लिए पूरे दिन के किराया चेक करना चाहिए.

अपने ब्राउजर की कुकीज (Cookies) हटाएं

आप जब भी अपने ब्राउजर पर फ्लाइट टिकट सर्च करते हैं तो ये जानकारी डिजिटल ट्रैकर यानी कुकीज में स्टोर हो जाती है. इसके बाद जब आप दोबारा उस टिकट को बुक करने जाएंगे तो आपको उसके दाम बढ़े हुए मिलेंगे. इससे बचने के लिए आप ये करिए. पहला तो यह कि आप हर ब्राउजिंग सेशन के बाद कुकीज को डिलीट कर दें. दूसरा ये कि आप इनकॉग्निटो मोड (Incognito Mode) में सर्च करें. इससे आपकी कुकीज (Cookies) सेव नहीं होंगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news