Traveling In Kerala: मानसून में घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो केरल है बेस्ट चॉइस
Advertisement

Traveling In Kerala: मानसून में घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो केरल है बेस्ट चॉइस

Traveling Tips: केरल भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है, यहां नेचर और कल्चर का अनूठा संगम देखने को मिलेगा. 

 

केरल

Tourists Places In Kerala: देश के दक्षिणी राज्य केरल की प्राकृतिक सुंदरता ट्रैवलर्स को सराबोर कर देती है, यहां के मनोरम दृश्य भारतीयों को ही नहीं बल्कि विदेशी पर्यटकों को भी आकर्षित करते हैं. जब प्राकृतिक खूबसूरती की बात की जाती है तो केरल का नाम सबसे आगे रहता है. केरल में घूमने की बेहद खूबसूरत जगहें मौजूद हैं, जहां नेचुरल ब्यूटी चरम पर होती है. खासतौर पर मॉनसून के दिनों में अगर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो केरल सबसे बेहतरीन ऑप्शन है. केरल जाकर आप भारत के एक नए रूप और सुंदरता से रूबरू हो सकेंगे. 

झीलों में समाई है अपार सुंदरता 

अगर हम कहें कि केरल की पूरी खूबसूरती वहां की झीलों में समाई हुई है तो कुछ गलत न होगा. केरल में वाकई में बहुत सारी सुंदर झीलें हैं,  जिनका नजारा देखते ही बनता है. अलाप्पुझा में अष्टमुडी झील और पुन्नमदा झील बेहद खूबसूरत हैं, ये प्राकृतिक शांति और सुंदरता का एहसास कराएंगे. झीलों का ये सुंदर नजारा हमेशा के लिए आपकी आंखों में बस जाएगा, यहां जाकर आप एकदम तरोताजा महसूस करेंगे.

जरूर करें बोट हाउस (Boat House) की सैर

बोट हाउस केरल की सुंदरता का प्रमुख हिस्सा है, ये न सिर्फ आपको अलग एक्सपीरिएंस देगा बल्कि इसमें घूमकर आप नेचर के खूबसूरत नजारों को अपनी आंखों में कैद कर लेंगे और खुद को प्रकृति के करीब महसूस करेंगे. बोट हाउस केरल के गांवों की सुंदरता के दर्शन कराएंगे, केरल जाकर बोट हाउस में जरूर जाएं और उसमें रुकने का भी लुत्फ उठाएं.
 
जानें केरल का कल्चर

केरल की नैचुरल खूबसूरती के साथ ही यहां की कल्चरल खूबसूरती भी सबसे जुदा है. अगस्त और सितंबर के महीने में केरल में ओणम का उत्सव मनाया जाता है, अगर मॉनसून के मौसम में केरल जाएं तो ओणम का आनंद जरूर उठाएं. यहां का पारंपरिक खेल, खाना, पहनावा और डांस भी बहुत रोचक है, घूमते हुए इन सब का लुत्फ भी जरूर उठाएं. 

वाइल्डलाइफ करें एक्सप्लोर

केरल एनिमल लवर्स (Animal lovers) के घूमने के लिए बहुत अच्छी जगह है, यहां कई सारे दुर्लभ जीव देखने को मिलेंगे जो कहीं ओर नहीं होंगे. केरल में मंगलावनम वर्ड सेंचुरी और चिनार वाइल्ड लाइफ सेंचुरी प्रकृति प्रेमियों के लिए अच्छी जगह हैं. 

कोच्चि

केरल में कोच्चि जरूर घूमें यहां समुद्र की सुंदरता देखते ही बनती है, कोच्चि को अरेबियन समुद्र की रानी (Queen of arebian sea) कहते हैं. कोच्चि सुंदरता के साथ ही इतिहास के नजरिये से भी महत्वपूर्ण है, यहां जाकर आप भारत के एक लंबे इतिहास को जान सकेंगे.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news