6 जुलाई से खुलेंगे ताजमहल-लालकिला समेत ये स्मारक, सुरक्षा का रखना होगा खास ध्यान

मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर के आदेश के मुताबिक 6 जुलाई से सभी एएसआई के अधीन आने वाले स्मारकों को पूर्ण सुरक्षा और एहतियात के साथ खोला जाएगा.

6 जुलाई से खुलेंगे ताजमहल-लालकिला समेत ये स्मारक, सुरक्षा का रखना होगा खास ध्यान
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण लगे लॉकडाउन के चलते देश में बंद किए गए ताजमहल और लालकिला समेत सभी स्मारकों को फिर से खोलने का फैसला किया गया है. केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल (Prahalad Singh Patel) ने कहा कि, 'तय किया गया है कि देश में एएसआई द्वारा संरक्षित सभी स्मारकों को 6 जुलाई से पूरी सावधानी के साथ खोला जा सकता है.'

मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर के आदेश के मुताबिक 6 जुलाई से सभी एएसआई के अधीन आने वाले स्मारकों को पूर्ण सुरक्षा और एहतियात के साथ खोला जाएगा. ये स्मारक जिस भी राज्य में हैं वहां राज्य और जिले के नियमों के मुताबिक, इन स्मारकों को लोगों के घूमने या फिर दर्शन के लिए खोला जाएगा. 

ये भी पढ़ें- प्राइवेट ट्रेनों का किराया होगा फ्लाइट से कम, इस दिन से होंगी शुरू

मंत्रालय ने बताया कि आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) के अधीन इन स्मारकों को घूमने या यहां जाने के लिए SOP (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) भी जारी किया गया है. जिसमें पर्यटकों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा.

बता दें कि कोरोना वायरस संकट के मद्देनजर 17 मार्च से केंद्र सरकार द्वारा संरक्षित 3,691 स्मारक और पुरातत्व स्थल बंद थे जिनकी देखभाल भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) विभाग करता है.