Advertisement
trendingPhotos1135170
photoDetails1hindi

Cheapest Hill Station: गर्मियों में घूमें ये 5 खूबसूरत हिल स्टेशन, 5 हजार रुपये से भी कम में कर सकेंगे सैर

Cheapest Hill Station: मौसम में तेज गर्मी शुरू हो चुकी है और काफी लोग बाहर घूमने का प्लान कर रहे हैं. आज हम आपको 5 ऐसे हिल स्टेशनों के बारे में बताएंगे, जहां पर आप 5 हजार रुपये से भी कम में आसानी से घूमकर आ सकते हैं. आइए जानते हैं कि वे हिल स्टेशन कौन से हैं.

मैक्लॉडगंज, हिमाचल प्रदेश

1/5
मैक्लॉडगंज, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश का मैक्लॉडगंज (McLeodGanj) चीड़- देवदार के ऊंचे ऊंचे पेड़, तिब्बती रंग में रंगे घर और दूर तक फैली असीम शांति की वजह से काफी प्रसिद्ध है. दलाई लामा का आवास भी इसी जगह पर है, जिनके दर्शन के लिए हर साल हजारों लोग इस जिले में पहुंचते हैं. मैक्लॉडगंज में नामग्याल मठ, भागसू जलप्रपात, त्सुगलगखांग, त्रिउंड, धर्मशाला और हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम जैसी कई जगहों पर घूमा जा सकता है.  दिल्ली से मैक्लॉडगंज की दूरी लगभग 500 किलोमीटर है. वहां पर अपनी गाड़ी के साथ ही आप ट्रेन और बस से भी जा सकते हैं. दिल्ली से ट्रेन पठानकोट तक जाती है और वहां से आगे आप बस से जा सकते हैं. ऑफ सीजन में वहां पर 800-1000 रुपये और सीजन में 1000-1500 रुपये में कमरा आसानी से मिल सकता है. 

रानीखेत, उत्तराखंड

2/5
रानीखेत, उत्तराखंड

दिल्ली से रानीखेत की दूरी करीब 350 किलोमीटर है. आप 8-9 घंटे की ड्राइविंग करके वहां तक पहुंच सकते हैं. वहां पर आप ट्रेकिंग, साइकिलिंग, नेचर वॉक और कैंपिंग जैसी कई चीजें कर सकते हैं. आप वहां पर चौबटिया बाग, नौकुचियाताली जैसी कई खूबरसूरत जगहों पर भी घूम सकते हैं. रानीखेत, उत्तराखंड के कुमाऊं में पड़ने वाला खूबसूरत हिल स्टेशन है.ऑफ सीजन में वहां पर 700-800 और पीक सीजन में 1000-1500 रुपये किराये में कमरा मिल सकता है.

मसूरी, देहरादून

3/5
मसूरी, देहरादून

दिल्ली से मसूरी की दूरी करीब 279 किलोमीटर है. वहां पर मसूरी झील, केम्प्टी फॉल्स, देव भूमि वैक्स म्यूजियम, धनोल्टी, सोहम हेरिटेज एंड आर्ट सेंटर, जॉर्ज एवरेस्ट हाउस, एडवेंचर पार्क, क्राइस्ट चर्च, भट्टा फॉल्स, मोसी फॉल्स, गन हिल, लाल टिब्बा, कैमल्स बैक रोड, जबरखेत नेचर रिजर्व जैसी कई घूमने लायक जगहें हैं. अगर आप मसूरी घूमने जाना चाहते हैं तो दिल्ली से देहरादून तक ट्रेन और वहां से बस के जरिए मसूरी पहुंच सकते हैं. मसूरी में घूमने के लिए 1200-1500 रुपये का कमरा मिल सकता है. वहीं ऑफ सीजन में 800-900 रुपये में कमरा मिल जाता है. 

अल्मोड़ा, उत्तराखंड

4/5
अल्मोड़ा, उत्तराखंड

अल्मोड़ा में आप चितई मंदिर, जीरो पॉइंट, कटारमल सूर्य मंदिर के साथ काफी सारी खास जगहें घूम सकते हैं. आप वहां पर ट्रेकिंग, बर्ड वॉचिंग, हेरिटेज व्यूइंग आदि कर सकते हैं. दिल्ली से लगभग 370 किलोमीटर दूर है, जिसे 9 घंटे में कवर किया जा सकता है. अल्मोड़ा तक जाने के लिए आप दिल्ली से काठगोदाम तक ट्रेन से पहुंचें और उसके बाद बस पकड़कर अल्मोड़ा पहुंच जाएं. वहां पर आपको ठहरने के लिए 800-1000 रुपये में कमरा आसानी से मिल सकता है. 

कसोल, हिमाचल प्रदेश

5/5
कसोल, हिमाचल प्रदेश

दिल्ली से कसोल की दूरी लगभग 536 किमी है, जिसकी यात्रा में 11-12 घंटे का समय लग जाता है. कसोल, हिमाचल प्रदेश का खूबसूरत हिल स्टेशन है. वहां पर ऑफ सीजन में 700-800 और पीक सीजन में 1000-1500 रुपये में कमरा लिया जा सकता है. वहां पर आप मणिकरण गुरुद्वारा, खीरगंगा, मलाणा, जिम मॉरिसन कैफे आदि जगह घूम सकते हैं. अगर आप भी कसोल घूमने की योजना बना रहे हैं तो दिल्ली से कुल्लू जाने वाली बस पकड़ें. उसके बाद कुल्लू से कसोल जाने वाली बस में बैठ जाएं. कसोल में आप नेचर को नजदीक के देखने के अलावा ट्रेकिंग और आउटिंग का भी मजा ले सकते हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़