Advertisement
photoDetails1hindi

गर्मी से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो इन खूबसूरत जगहों पर एक बार जरूर घूमने जाएं

भारत की इस चिलच‍िलाती गर्मी से कौन छुटकारा नहीं पाना चाहेगा? जिस तरह से गर्मी ने अभी से ही कहर बरसाना शुरू कर दिया है, उसे देखते हुए लोगों के मन में हिल्स स्टेशन जाने का ख्याल अभी से ही आने लगा है. अपना प्लान बनाने से पहले इन खूबसूरत हिल्स स्टेशन पर भी एक नजर जरूर डालें...

गुलमर्ग, जम्मू कश्मीर

1/7
गुलमर्ग, जम्मू कश्मीर

गुलमर्ग को धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है. फोटो देखकर शायद आपको इसे स्वर्ग का दर्जा देने का कारण भी समझ आ गया होगा. जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में आप स्कीइंग भी कर सकते हैं.

मुन्नर, केरल

2/7
मुन्नर, केरल

टी प्लांटेशन्स के लिए मशहूर केरल का मुन्नर गर्मी से छुटकारा पाने के लिए अच्छी जगह है. अगर आप कुछ हिमाचल और उत्तराखंड से अलग डेस्टिनेशन तलाश रहे हैं तो आपको एक बार मुन्नर जरूर घूमने जाना चाहिए.

शिमला, हिमाचल प्रदेश

3/7
शिमला, हिमाचल प्रदेश

शिमला बहुत समय से भारतीयों की घूमने की पहली पसंद बना हुआ है. इसका कारण न सिर्फ इसकी खूबसूरती है बल्कि गर्मी की तपन से कुछ समय के लिए छुटकारा पाना भी है.

दार्जिलिंग, वेस्ट बंगाल

4/7
दार्जिलिंग, वेस्ट बंगाल

दार्जिलिंग की मशहूर दार्जिलिंग टी की तो बात ही अलग है. इस चाय के अलावा यहां के नेचर में जो सुकून है वो आपको किसी शहर के फाइव स्टार होटल तक में नहीं मिल सकता.

मनाली, हिमाचल प्रदेश

5/7
मनाली, हिमाचल प्रदेश

मनाली की खूबसूरती और शांत वातावरण टूरिस्ट को अपनी ओर खींचता है. अगर आप भी अपनी बिजी लाइफ से रेस्ट चाहते हैं, तो यहां अपनी छुट्टियां बिताना आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है.

ऊटी, तमिलनाडु

6/7
ऊटी, तमिलनाडु

यहां आपको खाने की चीजों में कई वैरायटी मिलेंगी. अगर आप नॉर्थ इंडियन हैं तो आपके लिए यहां का खाना एक सरप्राइज पैकेज की तरह होगा. ऊटी एक्सप्लोर कर आप यहां के वातावरण के फैन हो जाएंगे.

देहरादून, उत्तराखंड

7/7
देहरादून, उत्तराखंड

उत्तराखंड का दिल कहे जाने वाला देहरादून जितना अपने कॉलेजेस के लिए फेमस है उतना ही टूरिज्म के लिए भी जाना जाता है. देहरादून में एक्सप्लोर करने के लिए जू से लेकर स्ट्रीट फूड तक कई चीजे हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़