Advertisement
trendingPhotos1423922
photoDetails1hindi

Winter Destinations: सर्दियों में बर्फबारी का लेना चाहते हैं नजारा? ये 5 हिल स्टेशंस मोह लेंगे आपका मन, आज ही करवा दें बुकिंग

Winter Tourism Destinations in India: सर्दियां शुरू हो चुकी हैं. इसके साथ ही यह साल भी अपने अंत की ओर बढ़ चला है. काफी लोग की चाहत होती है कि वे सर्दियों में ऐसे इलाकों में घूमने जाएं, जहां बर्फबारी हो रही हो और नजारा देखने लायक हो. अगर आप भी ऐसी इच्छा रखते हैं तो आज हम अपने देश के 5 ऐसे रमणीक स्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां जाकर आप प्रकृति के सौंदर्य में खुद को खोने से नहीं रोक सकेंगे. आइए जानते हैं कि ये 5 जगहें कहां पर हैं और वहां पर आपको क्या खास देखने को मिलेगा.  

1/5

भारत-चीन सीमा के पास बसा यह तवांग (Tawang) पहाड़ी कस्बा अरुणाचल प्रदेश में है. यहां पर देश का सबसे बड़ा बौद्ध स्तूप यानी बुद्धिस्ट मोनेस्ट्री मौजूद है, जिसके दर्शनों के लिए देश-विदेश से हजारों पर्यटकों का वहां आना-जाना लगा रहता है. यह पहाड़ी कस्बा भूटान के पूर्व और असम के उत्तरी हिस्से में मौजूद है. समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 3,048 मीटर है. सर्दियों में वहां पर जमकर बर्फबारी (Winter Tourism Destinations) होती है, जिसके चलते वहां पर पानी से लेकर सब कुछ जम जाता है. 

2/5

जम्मू कश्मीर की कश्मीर घाटी में में ऊंचाई पर बसा गुलमर्ग (Gulmarg) विंटर स्पोर्ट्स के लिए प्रसिद्ध है. सर्दियों में इस स्थान पर मखमली बर्फ की सफेद परत बिछ जाती है, जिसे देखने के लिए देश-विदेश से हजारों पर्यटक इस जगह का रुख करते हैं. पर्यटकों के लिए सर्दियों में वहां पर स्कीइंग, स्नो-बोर्डिंग समेत कई प्रकार की रोमांचकारी गतिविधियां आयोजित होती रहती हैं, जिसे आप एंज्वॉय कर सकते हैं. अगर आप इस जगह पर अपनी विंटर वेकेशन (Winter Tourism Destinations) मनाने का प्लान करते हैं तो यकीनन वह आपके लिए यादगार यात्रा बन जाएगी.

 

3/5

अगर गुलमर्ग की दूरी या खर्चे को देखकर वहां का प्लान नहीं बनाना चाहते और स्कीइंग जैसे विंटर स्पोर्ट्स का आनंद लेना चाहते हैं तो आपके लिए उत्तराखंड का ओली (Auli) हिल स्टेशन बढ़िया पसंद बन सकता है. दिल्ली से ओली की दूरी केवल 370 किलोमीटर है, जिसे आप रातभर में कवर कर सकते हैं. ओली समुद्र तल से करीब 2500 मीटर की ऊंचाई पर है. वह एक प्रसिद्ध स्की रिजॉर्ट है, जहां आपको स्कीइंग समेत दूसरी रोमांचकारी गतिविधियां करने को मिलेंगी. 

4/5

उत्तराखंड के ही पौड़ी गढ़वाल इलाके में खिरसू (Khirsu) नाम का हिल स्टेशन है. यह हिल स्टेशन समुद्र तल से 1760 मीटर ऊंचाई पर स्थित है. वहां पर बर्फ से ढंकी जादुई घाटी और देवदार के लंबे पेड़ आपकी प्राइवेसी को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं. खिरसू में प्रकृति की एक मधुर धुन महसूस होती है, जो वहां जाने वाले पर्यटकों को दीवाना बना देती है. बर्फबारी (Winter Tourism Destinations) के दिनों में इस स्थान पर बड़ी संख्या में पर्यटक उमड़ते हैं, जिसके बाद वहां का नजारा देखने लायक हो जाता है.

5/5

लद्दाख (Ladakh) एक ऐसी जगह है, जो साल के 12 महीने पर्यटकों की मेन लिस्ट में शामिल रहता है. वहां पर ऊंचे ऊंचे बर्फ से लदे पहाड़, सांप की तरह आड़ी-तिरछी बहती नदियां, सदियों पुराने मोनेस्ट्रीज और जगह-जगह बनी झीलें पर्यटकों (Winter Tourism Destinations) को बार-बार अपनी ओर खींचती हैं. अब अटल सुरंग बनने के बाद वहां पर साल के 12 महीने सड़क मार्ग से आवागमन संभव हो गया है. वहीं काफी लोग फ्लाइट के जरिए लद्दाख पहुंचते हैं. 

(इनपुट ANI)

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़