Haldi Water: चेहरे को रोजाना धोएं हल्दी के पानी से, दूर होंगी स्किन समस्याएं और आएगा निखार
Advertisement

Haldi Water: चेहरे को रोजाना धोएं हल्दी के पानी से, दूर होंगी स्किन समस्याएं और आएगा निखार

Skin Care Tips: आज हम आपको हल्दी के पानी से फेस वॉश करने के फायदे बताने जा रहे हैं. चेहरे पर हल्दी पानी के इस्तेमाल के आपको पिंपल्स, डार्क स्पॉट्स, स्किन एलर्जी और टैनिंग से छुटकारा मिलाता है. इसके साथ ही इससे आपकी रंगत में सुधार और चमकदार त्वचा प्राप्त होती है.

Haldi Water: चेहरे को रोजाना धोएं हल्दी के पानी से, दूर होंगी स्किन समस्याएं और आएगा निखार

Turmeric For Skin: गर्मी का मौसम आते ही आपकी स्किन चिपचिपी और काली होने लगती है. इसके कारण आपको पिंपल्स, एक्ने (Acne) और टैनिंग जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. फिर आप इन समस्याओं से बचने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन ये केमिकल से भरपूर होते हैं जिससे आपकी स्किन को हानि हो सकती है. ऐसे में आपको नेचुरल तरीकों से स्किन की देखभाल करने की आवश्यकता होती है. इसलिए आज हम आपको हल्दी के पानी से फेस वॉश करने के फायदे बताने जा रहे हैं. चेहरे पर हल्दी पानी के इस्तेमाल के आपको पिंपल्स, डार्क स्पॉट्स, स्किन एलर्जी और टैनिंग से छुटकारा मिलाता है. इसके साथ ही इससे आपकी रंगत में सुधार और चमकदार त्वचा प्राप्त होती है, तो चलिए जानते हैं (Turmeric For Skin) हल्दी पानी से फेस वॉश करके के फायदे......

हल्दी का पानी कैसे बनाएं? (How To Make Haldi Water)
हल्दी का पानी बनाने के लिए आप सबसे पहले एक पैन लें.
फिर आप इसमें 1 गिलास पानी और 1 चम्मच हल्दी डालें.
इसके बाद आप इसको अच्छी तरह से उबालकर पूरी तरह से ठंडा होने दें.
इसके बाद आप इसको फेस पर अच्छे से लगाकर वॉश कर लें.

हल्दी पानी के फायदे (benefits of turmeric water for skin)

नेचुरल ग्लो 
अगर आप रोजाना सोने से पहले हल्दी वाले पानी से फेस वॉश करते हैं तो इससे आपकी स्किन पर मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल को हटाने में सहायता मिलती है. इसके साथ ही इससे फेस पर नेचुरल ग्लो भी आता है. 

चेहरे की रंगत में सुधार
पुराने समय से ही होने वाली दुल्हन के स्किन केयर में हल्दी को शामिल किया जाता रहा है. चेहरे पर हल्दी का पानी इस्तेमाल करने से दाग-धब्बों से छुटकारा पाया जा सकता है. वहीं इससे आपके चेहरे की रंगत भी सुधरने लगती है. 

पिंपल्स और एक्ने होते हैं दूर
हल्दी एंटी-फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है. इसलिए अगर आप रोजाना हल्दी वॉटर से फेस वॉश करते हैं तो इससे आपके चेहरे पर मौजूद पिंपल्स और एक्ने की समस्या दूर होने लगती है.

स्किन एलर्जी दूर करे
हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं ऐसे में अगर आप स्किन के लिए हल्दी के पानी का उपयोग करते हैं तो इससे आपके चेहरे पर होने वाली जलन और खुजली में भी आराम मिलता है.  

हल्दी का पानी कैसे इस्तेमाल करें? (How To Use Haldi Water)
हल्दी के पानी से आप रोजाना रात को सोने से पहले फेस वॉश करें. इसके नियमित उपयोग से आपको गजब के लाभ देखने को मिलेंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news