Nail Polish Remover सूंघने की लत आपको कर सकती है बर्बाद, जान लें इसके बड़े नुकसान
Advertisement

Nail Polish Remover सूंघने की लत आपको कर सकती है बर्बाद, जान लें इसके बड़े नुकसान

Nail Polish Remover Using Tips: आपने कई बार देखा होगा कि कुछ लोग लगातर नेल पॉलिश रिमूवर सूंघते रहते हैं, ये उनके लिए नशे की तरह है, लेकिन इसका नुकसान काफी भयंकर हो सकता है. 

Nail Polish Remover सूंघने की लत आपको कर सकती है बर्बाद, जान लें इसके बड़े नुकसान

Nail Polish Remover Fumes Addiction: मॉडर्न महिलाओं के लिए मैनीक्योर (Manicures) उनकी ब्यूटी में इजाफा करने का एक अहम जरिए है. वो तरह-तरह के नेल पेंट्स और नेल आर्ट्स के जरिए नाखूनों की खूबसूरती बढ़ाती हैं, इसके के लिए इस्तेमाल होता है नेल पॉलिश रिमूवर का, लेकिन कई लोगों को इससे सूंघने की काफी बुरी लत पड़ जाती है. वो इस बात से अनजान होते हैं कि ऐसा करने से वो खुद को बड़ा नुकसान पहुंचा रहे होते हैं. आइए जानते हैं नेल पॉलिश रिमूवर को सूंघने का क्या बुरा असर पड़ सकता है.

क्यों यूज करते हैं नेल पॉलिश रिमूवर?

नेल पॉलिश रिमूवर का है कि वो नेल पेंट्स को हल्का करते हुए उसे हटाने में मदद करता है क्योंकि इसें एसिटोन (Acetone) और इथाइल एसिटेट (Ethyl Acetate) जैसे सॉल्वेंट मौजूद रहते हैं. आमतौर पर बाजार में मिलने वाले नेल पॉलिश रिमूवर को 2 कैटेगरीज में बांटा जा सकता है, एसिटोन और नॉन एसिटोन रिमूवर.

एसिटोन रिमूवर के फायदे और नुकसान

एसिटोन (Acetone) आमतौर पर ट्रेडिशनल नेल पॉलिश रिमूवर माना जाता है, भले ही ये काफी कारगर है, लेकिन कई बार ये नाखून और आसपास की स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है. इससे नाखूनों में ड्राई और डेमेज जैसा अहसास होगा क्योंकि ये नेचुरल ऑयल को निकाल देता है. अगर आपके नाखून भुरभुरे या नाजुक हैं तो आपको एसिटोन युक्त प्रोडक्ट्स से दूरी बना लेनी चाहिए.
 

fallback

नॉन एसिटोन रिमूवर के फायदे और नुकसान

दूसरी तरफ अगर हम नॉन एसिटोन नेल पॉलिश रिमूवर ( Non-Acetone Nail Polish Remover) की बात करें, तो उसमें ऐसी कोई परेशानी पेश नहीं आती, लेकिन ये नेल पॉलिश हटाने में इतने कारगर नहीं होते. इसके जरिए मनचाहा रिजल्ट पाने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है. 

तेज होती है नेल पॉलिश रिमूवर की गंध

नेल पॉलिश रिमूवर में एक तेज गंध होती है जो थोड़ी बहुत पेट्रोल जैसी होती है. इसका इस्तेमाल करते हुए कई महिलाएं इसके गलती से सूंघ लेती है, लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो जानबूधकर इसकी गंध का आनंद उठाते हैं जो आगे चलकर नशे जैसी बुरी लत में तब्दील हो जाती है. जो लोग ब्यूटी पार्लर या सैलून में काम करते हैं उन्हें इसकी गंध मिलती रहती है.

नेल पॉलिश रिमूवर सूंधने की लत है खतरनाक

नेल पॉलिश रिमूवर को सूंघना खतरे से खाली नहीं है क्योंकि इसमें मौजूद एसिटोन (Acetone) आपकी किडनी, नर्वस सिस्टम और ब्रेन को डैमेज कर सकता है. इसके एक्पोजर से आंखों और स्किन पर को भी नुकसान पहुंच सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो रिमूवर को लगातार सूंघने से चक्कर, छींकना, बेहोशी और खांसी की शिकायत हो सकती है. इसलिए इसे भूलकर भी नशे की तरह इस्तेमाल न करें. अगर परेशानी से बचना चाहते हैं तो इसे यूज करते वक्त मास्क लगा लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news