Advertisement
trendingPhotos1958991
photoDetails1hindi

Home Remedies: सर्दियों में गले की खराश में राहत देंगे ये 5 घरेलू नुस्खे

Home Remedies: दिवाली से पहले ही देश में प्रदूषण ने दस्तक देदी थी. दिवाली का त्योहार भी बीत गया है जिसके बाद प्रदूषण का स्तर फिर से बढ़ गया है. प्रदूषण के साथ-साथ मौसम भी बदलने लगा है जिससे बीमारियां भी बढ़ने लगी हैं. सर्दी, जुकाम, खांसी, खराश जैसी बीमारियां अक्सर लोगों को हो जाती हैं. इन बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.

 

1. अदरक

1/5
1. अदरक

गले की खराश, खांसी, जुकाम के लिए अदरक वरदान माना जाता है. गले की खराश से छुटकारा पाने के लिए एक पैन में अदरक कद्दूकस कर के पानी में उबाल लें और फिर इस पानी का सेवन करें. इससे फायदा मिलेगा.

 

2. काली मिर्च और शहद

2/5
2. काली मिर्च और शहद

ठंड के मौसम में गले की खराश से छुटकारा पाने के लिए शहद में काली मिर्च मिक्स कर खाना चाहिए. इससे गले की खराश में आराम मिलेगा.

3. तुलसी

3/5
3. तुलसी

सर्दियों में गले में दर्द, सूजन और खराश से राहत पाने के लिए पानी में तुलसी डालकर इसके गरारे करें. इससे आपको गले में राहत मिलेगी.

 

4. हल्दी

4/5
4. हल्दी

हल्दी में औषधीय गुणों का भंडार होता है. गले की खराश को दूर करने के लिए ये काफी मददगार होती है. आप हल्दी वाले दूध और गर्म पानी में हल्दी मिलाकर पी सकते हैं.

 

5. लौंग

5/5
5. लौंग

गले की खराश को दूर करने के लिए लौंग काफी चमत्कारी हो सकती है. चाय या फिर गर्म पानी के साथ लौंग का सेवन आपके गले में काफी राहत दे सकती है. लौंग में ऐसे कई सारे गुण पाए जाते हैं जो खांसी, जुकाम में आराम देते हैं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़