Advertisement
trendingPhotos1530628
photoDetails1hindi

Dry Fruits: अंजीर और बादाम को साथ खाने से मिलते हैं ढेरों फायदे, दूर रहती हैं ये बीमारियां

Benefits Of Fig And Almond: बादाम और अंजीर दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें कई औषधीय गुण मौजूद हैं. बादाम और अंजीर को खाने से कई फायदे मिलते हैं. अगर इन्हें साथ में खाया जाए तो कई बीमारियों से बच सकते हैं. बादाम विटामिन ई, ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, एंटी ऑक्सीडेंट्स और कई मिनरल्स से  भरपूर होता है. अंजीर भी विटामिन ए, विटामिन बी, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है. ये पोषक तत्व सेहत को फायदा पहुंचाते हैं और बीमारियों से शरीर की रक्षा करते हैं. रोज सुबह भीगे हुए बादाम और अंजीर खाना फायदेमंद माना जाता है. आइए जानते हैं कि बादाम और अंजीर खाने से क्या फायदे होते हैं.

हड्डियों को मजबूत बनाए

1/5
हड्डियों को मजबूत बनाए

पोषक तत्वों से भरपूर बादाम और अंजीर हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इन्हें खाने से शरीर की कमजोरी भी दूर हो जाती है. अंजीर और बादाम खाने से मसल्स को भी मजबूती मिलती है. 

 

खून की कमी दूर करे

2/5
खून की कमी दूर करे

अंजीर और बादाम को साथ में खाने से खून की कमी दूर हो जाती है. अंजीर आयरन का स्त्रोत माना जाता है. ये खून बढ़ाने का काम करता है. एनीमिया में ये खाना फायदेमंद है. 

इम्यूनिटी बढ़ाए

3/5
इम्यूनिटी बढ़ाए

ये दोनों ही ड्राईफ्रूट्स इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं. अंजीर और बादाम को साथ में खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है और बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है. ये संक्रामक बीमारियों के खतरे को दूर करते हैं.

डायबिटीज कंट्रोल करे

4/5
डायबिटीज कंट्रोल करे

डायबिटीज के मरीजों के लिए बादाम और अंजीर खाना फायदेमंद माना जाता है. ये शुगर लेवल को बढ़ने रोकते हैं. बादाम और अंजीर दोनों का ही ग्लाइसीमिक इंडेक्स काफी कम होता है. 

पाचन के लिए फायदेमंद

5/5
पाचन के लिए फायदेमंद

अंजीर और बादाम पाचन के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. इन्हें साथ में खाने से पाचन से जुड़ी परेशानियां जैसे अपच और कब्ज जैसी परेशानियां दूर रहती हैं. हालांकि ज्यादा मात्रा में खाना नुकसानदायक हो सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़