Advertisement
photoDetails1hindi

Blood Pressure को बिना दवा खाए कैसे करें कंट्रोल? आज ही कर लें ये अचूक उपाय

High Blood Pressure Treatment: हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या एक गंभीर बीमारी है. बड़ी संख्या में लोग अब हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित पाए जाते हैं. हाई ब्लड प्रेशर के कारण लोग सीने में दर्द और सिर दर्द से परेशान रहते हैं. बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बहुत हद हमारे बिगड़े हुए लाइफस्टाइल का नतीजा है. खराब लाइफस्टाइल अनहेल्दी डाइट और तनाव के कारण हो सकती है. जान लें कि 120/80mmHg से अधिक ब्लड प्रेशर है तो उसे हाई ब्लड प्रेशर कहा जाता है. हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से निपटने के लिए कुछ लोगों को दवा भी खानी पड़ती है. हालांकि, कुछ ऐसे भी उपाय हैं जिनकी मदद से आप बिना दवा खाए ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को कंट्रोल कर सकते हैं. आइए इनके बारे में जानते हैं.

1/5

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की बीमारी से पीड़ित हैं तो आप एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें. व्यायाम करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से आप छुटकारा पा सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात पाने के लिए रोजाना 25-30 मिनट एक्सरसाइज कर सकते हैं. एक्सरसाइज करने से ब्लड प्रेशर के साथ ही आपकी पूरी बॉडी की सेहत ठीक रहेगी.

2/5

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) से पीड़ित मरीजों को कम नमक खाने की सलाह दी जाती है. अगर आप नमक कम मात्रा में खाते हैं तो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी. हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को जंक फूड जैसे पैकेज्ड चिप्स नहीं खाना चाहिए, उसमें नमक की मात्रा ज्यादा होती है.

 

3/5

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको शराब का सेवन नहीं करना चाहिए. शराब और अन्य नशीले पदार्थ लेने से आपकी दिक्कत बढ़ सकती है. हाई ब्लड प्रेशर की स्थिति में शराब पीना घातक सिद्ध हो सकता है.

4/5

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के मरीजों को तनाव नहीं लेना चाहिए. जो लोग टेंशन लेते हैं वो ज्यादा बीमार पड़ते हैं. तनाव कई गंभीर समस्याओं की वजह बन सकता है. तनाव आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है. तनाव कम करने के लिए परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताएं. अपने आपको बिजी रखें.

5/5

अगर आप बिना दवा खाए हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो आपको हेल्दी डाइट अपनी दिनचर्या में शामिल करनी होगी. भोजन से मिलने वाले पोषक तत्व आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखेंगे. विटामिन और पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के साथ आपके पूरे शरीर को स्वस्थ रखेंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़