Advertisement
photoDetails1hindi

Vitamin B12 Foods: हट्टे-कट्टे शरीर को कंकाल बना देगी विटामिन बी 12 की कमी, आज से शुरू करें ये चीजें

vitamin b12 foods in hindi: विटामिन बी-12 हमारे शरीर के लिए ही नहीं बल्कि हमारे मेंटल हेल्‍थ के लिए भी फायदेमंद रहता है. इससे हमारा दिमाग और तंत्रिका तंत्र दोनों हेल्‍दी रहते हैं. नर्वस सिस्टम को ठीक रखने के लिए विटामिन बी 12 बहुत जरूरी होता है. इससे ही हमारे शरीर में खून बनाने के लिए सबसे जरूरी तत्व रेड ब्लड सेल्स का निर्माण होता है. अगर इस विटामिन की कमी हो जाए तो हड्डियां (Strong Bones) और एनीमिया की परेशानी भी हो सकती है. वैसे तो विटामिन बी 12 के लि ज्‍यादातर लोग नॉन वेज चीजें बताते हैं लेकिन कई लोग नॉन वेज नहीं खाते हैं. ऐसे में हम आपको कुछ वेजिटेरियन चीजें बता रहे हैं. जिसे अपनी डाइट में शामिल कर, आप विटामिन बी 12 की कमी को पूरा कर सकते हैं.   

सोयाबीन में विटामिन बी 12 होता है भरपूर मात्रा में

1/5
सोयाबीन में विटामिन बी 12 होता है भरपूर मात्रा में

सोयाबीन को कई तरह से यूज किया जाता है. जिसमें सोया बड़ी को सब्जी, पुलाव, सैंडविच में डाला जाता है. इसके अलावा सोयाबीन का आटा भी उपयोग में लाया जाता है. सोया मिल्क में भी विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने के गुण होते हैं. 

ओट्स

2/5
ओट्स

ओट्स डाइटिंग करने वालों के लिए तो फायदेमंद माना ही जाता है. इससे विटामिन बी 12 की कमी को भी पूरा किया जा सकता है. 

मशरूम

3/5
मशरूम

मशरूम में विटामिन 12 के साथ प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन भी पाया जाता है. इसमें बीटा ग्लुकॉन भी होता है जो शरीर को पोषण देता हैं.

दूध, दही, पनीर का करें यूज

4/5
दूध, दही, पनीर का करें यूज

दूध से बने ज्‍यादातर आइटम्स विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने में सक्षम रहते हैं. दूध एक कंप्लीट फूड माना जाता है जो प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन 12 की कमी को पूरा कर सकता है. लो फैट दही से भी विटामिन बी 12 की कमी को पूरा किया जा सकता है.

ब्रोकली

5/5
ब्रोकली

ब्रोकली को सब्जी और सलाद के रूप में खाया जाता है. जो सेहत की लिए फायदेमंद रहता है. इससे विटामिन बी 12 की कमी को पूरा किया जा सकता है. इससे हीमोग्लोबिन की कमी भी पूरी होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)   ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

ट्रेन्डिंग फोटोज़