डायनासोर काल में समुद्र में भी पाए जाते थे विशाल जीव, नई स्टडी में हुआ खुलासा
Advertisement

डायनासोर काल में समुद्र में भी पाए जाते थे विशाल जीव, नई स्टडी में हुआ खुलासा

डायनासोर काल में सिर्फ धरती पर ही नहीं बल्कि समुद्र में भी विशाल जीव रहते थे. नई स्टडी में यह चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. 

काफी विशाल जीव था समुद्री मॉन्स्टर.

नई दिल्ली:  रिसर्चरों को कहना है कि डायनासोर काल में समुद्री मॉन्सटर का आस्तित्व था जो मछली के आकार के रेप्टाइल्स थे. इसकी पुष्टि के लिए रिसर्चरों को 6.5 फीट का स्कल मिला है जिसका बारे में गुरुवार को खुलासा किया गया है. 

  1. डायनासोर काल में समुद्र में रहते थे विशाल जीव 
  2. नई रिसर्च में हुआ खुलासा 
  3. बहुत तेजी से विकसित होता था ये जीव

बहुत तेजी से बढ़ता है आकार

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION के अनुसार,  इस नई खोज से पता चला है कि  ichthyosaurs की तरह इनका भी आकार बहुत तेजी से बढ़ता है. इस नई स्पीसीज का नाम Cymbospondylus youngorum दिया गया है. यह नई खोज गुरुवार को साईंस जरनल में प्रकाशित हुई. 

इस बड़े जीव का बड़ा जबड़ा होता था. एक पूर्ण विकसित जीव का स्कल साढ़े 6 फीट होता था और आकार करीब 55 फीट तक चला जाता था. यह जीव ट्रायसिक पीरियड में 247 मिलियन साल पहले हुआ करते थे. 

45 टन का यह जीव पैंथालैसिक सागर में रहते था 

रिसर्चरों का कहना है कि 45 टन का यह जीव पैंथालैसिक सागर में रहते था जिसे सुपर ओशियन कहा जाता है जो उत्तरी अमेरिका के पश्चिमी तट की तरफ था. 

व्हेल की तुलना में बहुत तेजी से विशालता विकसित की

रिसर्चर Lars Schmitz ने बताया कि हमने पाया है कि ichthyosaurs ने व्हेल की तुलना में बहुत तेजी से अपनी विशालता विकसित की, वह भी ऐसे समय में जब दुनिया में विशालकाय डायनासोर विलुप्त हो गए थे और दुनिया उससे उबर रही थी. 

लाइव टीवी

Trending news