वन्यजीव विशेषज्ञों और स्वयंसेवकों द्वारा उन्हें बचाने के प्रयासों के बावजूद, लगभग 100 पायलट व्हेल मंगलवार को पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के एक समुद्र तट पर फंस गईं और उनमें से आधी बुधवार सुबह तक मर गईं.  एपी ने यह जानकारी दी.  लंबे पंख वाले पायलट व्हेल के समूह को पहली बार मंगलवार की सुबह अल्बानी (Albany) के पूर्व में चेनेस बीच (Cheynes Beach) के पास तैरते हुए देखा गया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, समूह समुद्र तट के करीब जाने लगा, जिससे संरक्षण अधिकारियों की चिंता बढ़ गई. शाम 4 बजे तक, तटरेखा का एक बड़ा हिस्सा समुद्रतटीय व्हेलों से ढका हुआ था.


रात भर में 51 व्हेलों की मौत
एपी के मुताबिक पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया राज्य के जैव विविधता, संरक्षण और आकर्षण विभाग ने व्हेल की निगरानी के लिए एक रात्रि शिविर स्थापित किया. विभाग के एक प्रबंधक, पीटर हार्टले ने कहा कि उन्होंने 51 व्हेलों की गिनती की है जो रात भर में मर गईं.


पीटर हार्टले ने ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉर्प को बताया, ‘हमारे पास अभी भी 46 व्हेल जीवित हैं, और आज हमारा ध्यान इसी पर होगा - उन्हें पानी में वापस लाना और उन्हें गहरे पानी में जाने के लिए प्रोत्साहित करना. हम आशावादी हैं कि हम जितना संभव हो सके उतनी व्हेल को बचाएंगे.‘


व्हेलों की मदद के लिए बडी टीम तैनात
व्हेल की मदद करने वाली टीम में पर्थ चिड़ियाघर के पशुचिकित्सक और समुद्री जीव विशेषज्ञ शामिल हैं. वे जहाजों और स्लिंग्स सहित विशेष उपकरणों का उपयोग कर रहे हैं. सैकड़ों स्वयंसेवकों ने भी मदद की पेशकश की है. वास्तव में, कई अधिकारियों ने कहा कि उनके पास पर्याप्त पंजीकृत स्वयंसेवक हैं और उन्होंने अन्य लोगों से समुद्र तट से दूर रहने का आग्रह किया.


वन्यजीव विशेषज्ञों ने कहा कि व्हेल का असामान्य व्यवहार समूह के भीतर तनाव या बीमारी का संकेतक हो सकता है. पायलट व्हेल अत्यधिक सामाजिक प्राणी हैं और अक्सर जीवन भर अपने समूह के साथ घनिष्ठ संबंध बनाए रखती हैं.