Worlds 50 Greatest Leaders 2021: Fortune की लिस्ट में Adar Poonawalla को मिली टॉप-10 में जगह

अदार पूनावाला के लिए फॉर्च्यून मैगजीन ने लिखा है कि पूनावाला को वैश्विक कोरोना महामारी खत्म करने की दिशा में वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए पहचाना जाता है. वह सीरम इंस्टीट्यूट के प्रमुख हैं, जो दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी है. पूनावाला की कंपनी वैश्विक वैक्सीन इक्विटी भी प्रदान कर रही है.

Worlds 50 Greatest Leaders 2021: Fortune की लिस्ट में Adar Poonawalla को मिली टॉप-10 में जगह
फाइल फोटो

वॉशिंगटन: कोरोना (Coronavirus) से जंग में वैक्सीन रूपी हथियार देने वाले सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute of India) के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) को प्रतिष्ठित मैगजीन फॉर्च्यून (Fortune) ने दुनिया के 50 महान लीडर्स की सूची में शामिल किया है. खास बात यह है कि पूनावाला को टॉप-10 में जगह दी गई है. वह टॉप-10 में आने वाले एकमात्र भारतीय हैं. फॉर्च्यून ने नई लिस्ट जारी की है, जिसमें कोरोना से बेहतर ढंग से निपटने वालीं न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न भी हैं.   

Jacinda Ardern की तारीफ

फॉर्च्यून मैगजीन की लिस्ट में न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न (New Zealand Prime Minister Jacinda Ardern) को पहला स्थान मिला है. फॉर्च्यून ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए उनके द्वारा उठाए गए कदमों की तारीफ की है. दूसरे नंबर पर कोरोना वैक्सीन के निर्माण में अहम भूमिका निभाने वाले mRNA Pioneers और तीसरे नंबर पर PayPal के अध्यक्ष और सीईओ डैनियल एच शुलमैन (Daniel H Schulman) हैं. 

ये भी पढ़ें -कोरोना कॉलर ट्यून पर चिढ़ा Delhi High Court, कहा- वैक्सीन है नहीं तो क्यों कह रहे हैं टीका लगवा लो

Poonawalla के बारे में ये लिखा

अदार पूनावाला के लिए फॉर्च्यून मैगजीन ने लिखा है, ‘पूनावाला को वैश्विक कोरोना महामारी खत्म करने की दिशा में वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए पहचाना जाता है. पूनावाला भारत के सीरम इंस्टीट्यूट (SII) के प्रमुख हैं, जो दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी है. पूनावाला की कंपनी वैश्विक वैक्सीन इक्विटी भी प्रदान कर रही है, जिससे इन्फ्लूएंजा, खसरा और टिटनस जैसी बीमारियों से लड़ने के लिए कम लागत वाले टीके उपलब्ध कराए जा रहे हैं’.

SII ने COVAX से किया वादा

मैगजीन ने आगे लिखा है, ‘अब SII ने COVAX को आने वाले वर्षों में 2 बिलियन वैक्सीन खुराक देने का वादा किया है, जो निम्न और मध्यम आय वाले देशों को वैक्सीन प्रदान करने की एक वैश्विक पहल है’. गौरतलब है कि सीरम इंस्टीट्यूट ने कोविशील्ड के नाम से वैक्सीन बनाई है. इसके अलावा, भारत में भारत बायोटेक  कंपनी की कोवैक्सीन भी इस्तेमाल की जा रही है. वैक्सीन की कमी को लेकर अदार पूनावाला ने कहा है कि अगले कुछ वक्त में स्थिति ठीक होने की उम्मीद है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.