Sultan of Brunei: महारानी एलिजाबेथ के बाद इस सम्राट के सिर सजा लंबे समय तक राज करने का ताज, जानें कौन है ये शासक
Advertisement
trendingNow11344578

Sultan of Brunei: महारानी एलिजाबेथ के बाद इस सम्राट के सिर सजा लंबे समय तक राज करने का ताज, जानें कौन है ये शासक

Sultan of Brunei News: महारानी द्वितीय विश्व युद्ध के बाद 1952 में महज 25 साल की उम्र में गद्दी पर बैठी थीं. उन्होंने ब्रिटेन में राजनीति से दूरी बनाए रखी, इसके विपरीत हसनल बोलकिया के अपने गृह देश में सत्ता का आनंद लिया.

Sultan of Brunei: महारानी एलिजाबेथ के बाद इस सम्राट के सिर सजा लंबे समय तक राज करने का ताज, जानें कौन है ये शासक

Sultan of Brunei Latest News: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के साथ ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोलकिया दुनिया के सबसे लंबे समय तक राज करने वाले सम्राट बन गए हैं. डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक 1967 में गद्दी संभालने वाले हसनल बोलकिया ने 54 साल और 339 दिनों (शुक्रवार तक) तक शासन किया है. वहीं, डेनमार्क के मार्ग्रेथ द्वितीय अब दूसरे सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले सम्राट हैं. महारानी एलिजाबेथ-2 मृत्यु से पहले दुनिया में सबसे लंबी समय तक सेवा करने वाली सम्राट थीं. महारानी ने इस साल की शुरुआत में अपने राज्याभिषेक की 70वीं वर्षगांठ मनाई थी.

शासनकाल विवादों में रहा

महारानी द्वितीय विश्व युद्ध के बाद 1952 में महज 25 साल की उम्र में गद्दी पर बैठी थीं. उन्होंने ब्रिटेन में राजनीति से दूरी बनाए रखी, इसके विपरीत हसनल बोलकिया के अपने गृह देश में सत्ता का आनंद लिया. देश के सुल्तान और पूर्ण सम्राट होने के अलावा, 76 वर्षीय हसनल बोलकिया इब्नी उमर अली सैफुद्दीन तृतीय भी ब्रुनेई के प्रधानमंत्री रहे हैं, क्योंकि देश ने 1984 में ब्रिटेन से स्वतंत्रता प्राप्त की थी. उनका शासनकाल भी विवादों में रहा है. डेली मेल ने बताया कि उन्हें अपने देश के मानवाधिकार रिकॉर्ड की आलोचना का सामना करना पड़ा है, और व्यापारिक सौदों पर सवाल उठाए गए हैं.

बोलकिया को ब्रुनेई में पूर्ण शक्ति

ब्रिटेन के राष्ट्राध्यक्ष के विपरीत, हसनल बोलकिया को ब्रुनेई में पूर्ण शक्ति प्राप्त है. देश के 1959 के संविधान के तहत, प्रमुख के पास पूर्ण कार्यकारी अधिकार हैं - जिसमें आपातकालीन शक्तियां भी शामिल हैं. डेली मेल ने बताया कि 2006 में, उन्हें कानून के तहत खुद को अचूक बनाने के लिए देश के संविधान में संशोधन करने की सूचना मिली थी. प्रधानमंत्री के रूप में, वह सरकार के प्रमुख भी हैं - और वर्तमान में रक्षा मंत्री, विदेश मामलों के मंत्री और वित्त मंत्री के पदों पर हैं. वह देश के पुलिस बल को भी नियंत्रित करते हैं.

इस्लाम देश का आधिकारिक धर्म

इन सबसे ऊपर, वह धर्म के प्रमुख भी हैं, और इस्लाम देश का आधिकारिक धर्म है. 2014 में, उन्होंने इस्लामिक शरीयत दंड को अपनाने की वकालत की - जिसमें कुछ अपराधों के लिए पत्थरों से मौत, अंगों को काटना और कोड़े मारना शामिल है. डेली मेल ने बताया कि इस तरह के अपराधों में गर्भपात, व्यभिचार और समलैंगिक यौन कृत्य शामिल हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news