India-US NSA talks: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने शुक्रवार को अपने अमेरिकी समकक्ष जेक सुलिवन के साथ फोन पर बातचीत की. यह फोन वार्ता ऐसे समय हुई जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की रूस यात्रा के बाद भारत-अमेरिका संबंधों में असहजता के कुछ संकेत मिले हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विदेश मंत्रालय ने बताया कि डोभाल और सुलिवन ने शांति और सुरक्षा की दिशा में वैश्विक चुनौतियों से निपटने पर चर्चा की. दोनों ने भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और विस्तार देने के लिए ‘सामूहिक रूप से’ काम करने की आवश्यकता दोहराई.


भारत-अमेरिका संबंधों को आगे बढ़ाने पर सहमति
मंत्रालय ने जानकारी दी कि दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ‘साझा मूल्यों और समान रणनीतिक एवं सुरक्षा हितों पर आधारित’ भारत-अमेरिका संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए.


विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘उन्होंने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय चिंता के मुद्दों और ‘क्वाड’ ढांचे के तहत जुलाई 2024 एवं उसके बाद होने वाली आगामी उच्च स्तरीय बैठकों पर चर्चा की.’


पीएम मोदी का रूस दौरा
बता दें हाल ही में पीएम मोदी रूस के दौरे के बाद वापस लौटे हैं. रूस यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद प्रधानमंत्री की यह रूस यात्रा थी. उन्होंने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ 22वें भारत-रूस शिखर सम्मेलन में भाग लिया।


प्रधानमंत्री मोदी को मंगलवार को पुतिन ने आधिकारिक रूप से ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू एपोसल’ पुरस्कार से सम्मानित किया. उन्हें दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने की दिशा में उनके योगदान के लिए इस सम्मान से नवाजा गया है।


रूस के बाद पीएम ऑस्ट्रिया की यात्रा पर गए थे.


पीएम मोदी की रूस यात्रा पर अमेरिका ने क्या कहा था?
वाशिंगटन ने 8 जुलाई को पीएम मोदी की रूस यात्रा पर अपनी प्रतिक्रिया दी थी. विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा, 'हम भारत से अपील करेंगे, जैसा कि हम रूस के साथ बातचीत करने वाले किसी भी देश से करते हैं, कि वह स्पष्ट करे कि यूक्रेन में संघर्ष का कोई भी समाधान ऐसा होना चाहिए जो यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता, यूक्रेन की संप्रभुता के संबंध में संयुक्त राष्ट्र चार्टर का सम्मान करता हो.'


(एजेंसी इनपुट के साथ)