Britain missile test: ब्रिटेन का ट्राइडेंट न्यूक्लियर मिसाइल टेस्ट लगातार दूसरी बार फेल हो गया है. यूके रॉयल नेवी के लिए यह एक बड़ी शर्मिंदगी वाला क्षण रहा. पिछले महीने भी ट्राइडेंट न्यूक्लियर मिसाइल फेल हो गई थी. मिसाइल को लॉन्च करने वाली सबमरीन भी हादसे का शिकार हुई थी. ब्रिटेन ने न्यूक्लियर मिसाइल की दूसरी टेस्टिंग फ्लोरिडा के तट पर की थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ब्रिटेन का न्यूक्लियर मिसाइल टेस्ट फेल


ब्रिटेन रक्षा मंत्रालय ने 'ट्राइडेंट 2' बैलिस्टिक मिसाइल की असफल परीक्षण की पुष्टि की है. मंत्रालय ने बताया कि यह परीक्षण मंगलवार (20 फरवरी) को किया गया था. मिसाइल टेस्टिंग के वक्त रक्षा सचिव ग्रांट शाप्स और फर्स्ट सी लॉर्ड एडमिरल सर बेन एचएमएस वैनगार्ड पर थे. द सन की रिपोर्ट में कहा गया है कि मिसाइल पनडुब्बी से निकल गई लेकिन जहाज के ठीक बगल में जाकर रुक गई.


अधिकारियों ने किया विफलता का बचाव


द सन की रिपोर्ट के मुताबिक इस वाकया का अधिकारी बचाव करते दिखे. उन्होंने कहा कि ट्राइडेंट दुनिया की सबसे विश्वसनीय हथियार प्रणालियों में से एक बनी हुई है. जिसने यूके और यूएस से जुड़े 190 से अधिक परीक्षणों को सफलतापूर्वक पूरा किया है. 


ब्रिटेन के साथ बार-बार हो रहा ऐसा


बता दें कि ब्रिटेन की सेना को कुछ ही हफ्तों में तीसरी बार शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा है. ब्रिटेन के एक के बाद एक न्यूक्लियर मिसाइल परीक्षण कथित तौर पर विफल होते जा रहे हैं. ब्रिटिश सबमरीन से ट्राइडेंट मिसाइल का यह लगातार दूसरा परीक्षण था जो सफल नहीं हो सका. हाल ही में ब्रिटेन के खास माने जाने वाले प्लेन करियर शिप (विमानवाहक पोत) को गड़बड़ी की वजह से नाटो के सबसे बड़े अभ्यास से हटना पड़ा था. इससे पहले बहरीन में ब्रिटेन के दो वॉर शिप आपस में टकरा गए थे.