जिस Britain की सलाह पर India ने बढ़ाया Vaccine Dose का गैप, अब उसी ने अंतर कम करने का ऐलान कर डाला

भारत सरकार ने हाल ही में कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज के बीच के अंतराल को बढ़ाकर 12-16 सप्ताह करने की घोषणा की थी. कहा जा रहा है कि सरकार ने ब्रिटेन और विश्व स्वास्थ्य संगठन की सलाह पर ऐसा किया है. अब ब्रिटेन ने दूसरी डोज को 12 हफ्ते के बजाये आठ हफ्तों में देने का ऐलान कर दिया है.

जिस Britain की सलाह पर India ने बढ़ाया Vaccine Dose का गैप, अब उसी ने अंतर कम करने का ऐलान कर डाला
फाइल फोटो

लंदन: भारत (India) ने जहां कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की दोनों डोज के गैप को बढ़ाने का फैसला लिया है. वहीं, ब्रिटेन (Britain) ने इस अंतर को कम कर दिया है. यहां गौर करने वाली बात यह है भारत ने ब्रिटेन और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की सलाह पर ही ऐसा किया था. ब्रिटेन के स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में ट्वीट करके जानकारी दी है. ट्वीट में कहा गया है कि वैक्सीन की दूसरी डोज 12 हफ्ते के बजाये आठ हफ्तों में दी जाएगी.

यह कहा है Tweet में

NHS इंग्लैंड ने बताया कि सरकार ने COVID वैक्सीन की दूसरी खुराक 12 सप्ताह के जगह 8 सप्ताह पर देने का फैसला लिया है. ट्वीट में कहा गया है, ‘लोगों को टीका लेना जारी रखना चाहिए. इसके लिए एनएचएस से संपर्क करने की आवश्यकता नहीं है. जिन लोगों को अपने अपॉइंटमेंट को आगे बढ़ाना चाहिए, उन्हें बताया जाएगा कि वे ऐसा करने में कब सक्षम होंगे’.

ये भी पढ़ें -Railway ने ‘Ladies and Gentlemen’ के साथ किया यात्रियों का स्वागत, फिर हुआ कुछ ऐसा कि कहना पड़ा Sorry

इन्हें जल्द मिलेगी Second Dose

वहीं, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Jhonson) ने कहा कि 50 साल से ऊपर के और कमजोर लोगों को वैक्सीन की डोज जल्द से जल्द दी जाएगी. उन्होंने कहा कि दूसरी डोज 12 हफ्ते के बजाये अब केवल आठ हफ्तों में दी जाएगी. बता दें कि भारत सरकार ने हाल ही में दोनों डोज के बीच के अंतराल को बढ़ाकर 12-16 सप्ताह करने की घोषणा की थी. कहा जा रहा है कि सरकार ने ब्रिटेन और WHO की सलाह पर ऐसा किया है.

Anthony Fauci ने ठहराया सही

दूसरी तरफ अमेरिका के मुख्य चिकित्सा सलाहकार डॉ. एंथनी फाउची (Anthony Fauci) ने वैक्सीन डोज में अंतर बढ़ाने के भारत के फैसले को सही ठहराया है. न्यूज एजेंसी एएनआई को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि जब आप बहुत मुश्किल स्थिति में होते हैं, जैसी स्थिति अभी भारत में है, आपको कोशिश करनी होती है कि आप अधिक से अधिक लोगों को जल्दी से जल्दी टीका लगवा सकें. इसलिए मेरा मानना है कि यह एक उचित दृष्टिकोण है.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.