रूस से भारत के S-400 मिसाइल खरीदने पर क्‍या अमेरिका लगाएगा बैन? इस नेता ने कही ये बात
Advertisement

रूस से भारत के S-400 मिसाइल खरीदने पर क्‍या अमेरिका लगाएगा बैन? इस नेता ने कही ये बात

CAATSA sanctions on India? अमेरिकी सांसद क्रूज ने सीनेट की विदेश मामलों की समिति के समक्ष एक अन्य सुनवाई के दौरान कहा कि पिछले एक साल में बाइडन प्रशासन के तहत भारत के साथ संबंध ‘काफी खराब’ हुए हैं, जो संयुक्त राष्ट्र (UN) में भारत (India) के हाल में उपस्थित नहीं रहने से जाहिर है.

फोटो: (स्पूतनिक)

वाशिंगटन: अमेरिका में रिपब्किलन पार्टी के नेता और प्रभावशाली सांसद टेड क्रूज ने देश के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन से कहा कि रूस से S-400 मिसाइल खरीदने के लिए भारत पर ‘अमेरिकी विरोधियों से प्रतिबंधों के माध्यम से मुकाबला करने का अधिनियम’ (CAATSA) के तहत कोई भी प्रतिबंध लगाना ‘असाधारण मूर्खता’ होगी.

  1. भारत पर प्रतिबंध लगा सकता है अमेरिका!
  2. ऐसी खबरों पर अमेरिका सांसद का बयान
  3. बाइडेन प्रशासन में बिगड़े भारत से रिश्ते: क्रूज

भारत पर बैन मूर्खतापूर्ण कदम होगा: क्रूज

क्रूज ने कहा, ‘इस प्रकार की रिपोर्ट मिली हैं कि बाइडन प्रशासन पृथ्वी पर सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत के खिलाफ CAATSA प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है. मुझे लगता है कि यह फैसला असाधारण रूप से मूर्खतापूर्ण होगा.’ क्रूज ने पिछले सप्ताह कहा था कि बाडइन प्रशासन में भारत और अमेरिका के संबंध खराब हुए हैं.

ये भी देखिए- दुनिया के उन 6 लोगों के बारे में जानिए जिन्हें नहीं है रूस-यूक्रेन युद्ध की जानकारी!

'बाइडेन प्रशासन में भारत-अमेरिका संबंध खराब हुए'

उन्होंने कहा, ‘भारत कई क्षेत्रों में एक अहम साझेदार है और हाल के कुछ वर्षों में भारत और अमेरिका का गठबंधन और गहरा एवं मजबूत हुआ है, लेकिन बाइडन प्रशासन में यह पीछे की ओर जा रहा है.’ उन्होंने यूक्रेन में रूस के आक्रमण के निंदा प्रस्ताव पर मतदान के दौरान संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत की अनुपस्थिति का जिक्र करते हुए कहा कि भारत ही एकमात्र ऐसा देश नहीं है, जिसने ऐसा किया है.

क्रूज ने सीनेट की विदेश मामलों की समिति के समक्ष एक अन्य सुनवाई के दौरान कहा कि पिछले एक साल में बाइडन प्रशासन के तहत भारत के साथ संबंध ‘काफी खराब’ हुए हैं, जो संयुक्त राष्ट्र में भारत के हाल में उपस्थित नहीं रहने से जाहिर है.

(इनपुट: भाषा) 

LIVE TV

 

Trending news