तालिबान का नाम ले प्लेन उड़ाने का मजाक पड़ा भारी, स्पेन में छात्र पर मुकदमा दर्ज
Advertisement
trendingNow12079932

तालिबान का नाम ले प्लेन उड़ाने का मजाक पड़ा भारी, स्पेन में छात्र पर मुकदमा दर्ज

कभी कभी मजाक करना बेहद भारी पड़ जाता है, ऐसा ही कुछ एक ब्रिटिश- भारतीय छात्र के साथ हुआ. उसने अपने दोस्तों के साथ प्लेन उड़ाने की बात में तालिबान का जिक्र किया. अब जबकि केस दर्ज हो गया है तो उसने अपनी सफाई में कहा कि वो तो बस प्रैंक था.

तालिबान का नाम ले प्लेन उड़ाने का मजाक पड़ा भारी, स्पेन में छात्र पर मुकदमा दर्ज

एक कहावत है कि बिना किसी वजह परेशानी मोल ले लेना. कभी कभी लोग मजाक मजाक में बहुत सी बातें ऐसी कह जाते हैं जो उन्हें शक के कठघरे में खड़ा कर देता है. और उसकी वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. कुछ ऐसा ही एक ब्रिटिश भारतीय छात्र के साथ हुआ. उस छात्र का नाम आदित्य वर्मा है और वो स्पेन में केस का सामना कर रहा है. सवाल यह है कि उसने ऐसा क्या किया था. उस पर मजाक में एक विमान को उड़ाने वाला संदेश भेजने का आरोप लगाया गया है, जिसमें वह अपने दोस्तों के साथ यात्रा कर रहा था.

स्पेन में दर्ज हुआ था मुकदमा

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक बाथ यूनिवर्सिटी में अर्थशास्त्र का छात्र वर्मा जुलाई 2022 में दोस्तों के साथ मिनोर्का द्वीप पर जा रहा था, जब उसने स्नैपचैट पर टिप्पणी करते हुए दावा किया कि वह तालिबान का सदस्य है.वर्मा के गैटविक हवाईअड्डे से प्रस्थान करने से पहले भेजे गए संदेश में कहा गया था कि वो विमान उड़ाने जा रहा है, वो तालिबान का मेंबर है, मैड्रिड की एक अदालत ने सोमवार को सुना कि संदेश को गैटविक के वाई-फाई नेटवर्क पर यूके सुरक्षा सेवाओं द्वारा उठाया गया था, जिन्होंने तब स्पेनिश अधिकारियों को सतर्क कर दिया था, इसके बाद दो स्पेनिश एफ -18 लड़ाकू विमानों को वर्मा के साथ विमान के बगल में भेजा गया था.

ब्रिटिश एजेंसी ने की थी पूछताछ

अदालत को बताया गया कि वर्मा जो उस समय 18 वर्ष का था. उसे गिरफ्तार कर लिया गया. दो दिनों तक पुलिस सेल में रखा गया और बाद में जमानत पर रिहा कर दिया गया.यूके में ऑरपिंगटन केंट में रहने वाले वर्मा से पहले खुफिया एजेंसियों एमआई5 और एमआई6 ने उससे पूछताछ की थी.अदालत में पेश होते हुए वर्मा ने कहा कि उसका संदेश दोस्तों के बीच महज मजाक था. उसका इरादा कभी भी सार्वजनिक संकट पैदा करने या सार्वजनिक नुकसान पहुंचाने का नहीं था. छात्र आदित्य वर्मा अब अदालत से रहम की अपील कर रहा है.

दोषी पाए जाने पर देना होगा जुर्माना

बीबीसी की रिपोर्ट में उसके हवाले से कहा गया कि  संदेश उसने अपने दोस्तों को भेजा जिसके साथ वो यात्रा कर रहा था.  यह सिर्फ हंसाने के लिए था. बता दें कि वर्मा आतंकवाद के आरोपों या संभावित जेल की सजा का सामना नहीं कर रहा है. हालांकि अगर दोषी पाया जाता है तो उस पर 22,500 यूरो (19,300 पाउंड) तक का जुर्माना लगाया जा सकता है. इस मामले में कुछ दिनों में फैसला आने की उम्मीद है.

Trending news