Columbian Drug Lord Otoniel: कोलंबियन ड्रग तस्कर डायरो एंटोनियो सुगा डेविड जिसे ओटोनील के नाम से भी जाता है उसे अमेरिकी अदालत ने 45 साल की सजा सुनाई है. ओटोनील ने जज के सामने अपना गुनाह स्वीकार करते हुए कहा था कि हां वो आपराधिक गतिविधियों के साथ साथ कोकीन की तस्करी में शामिल था. इससे पहले उसे न्यूयॉर्क की एक अदालत ने भी ड्रग्स सप्लाई और आपराधिक गतिविधियों में शामिल होने के सिलसिले में सजा सुनाई थी. वो अपने हिंसक पैरामिलिट्री ग्रुप को क्वलैन डेल गोल्फो के नाम से चलाता था. अपने गुनाह को स्वीकार करते हुए उसने अदालत के सामने कहा कि वो यूएस सरकार से माफी मांगता है. उसे इस बात का अफसोस है कि उसने अमेरिका और कोलंबिया दोनों जगहों पर कई लोगों को निशाना बनाया था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किसान परिवार से था नाता


ओटोनील, कोलंबिया के उत्तर पश्चिमी हिस्से में एक किसान परिवार के घर पैदा हुआ था. 18 साल की उम्र में 1989 में वो पापुलर लिबरेशन आर्मी का हिस्सा जिसे गुरिल्ला लड़ाई में महारत हासिल था. यह ग्रुप अमीरों और जमींदारों के शोषण से गरीब किसानों की रक्षा करता था. वैसे तो वो क्रांतिकारी या विद्रोही नहीं था लेकिन उस इलाके में जो कुछ चल रहा था उसकी वजह से वो संगठन का हिस्सा बना. 1991 में ईपीएल ने सरकार के साथ शांति के समझौते पर दस्तखत किए और उसके सदस्य सामान्य जिंदगी में लौट आए. उसके बाज ओटोनील यूनाइटेड सेल्फ डिफेंस ऑफ कोलंबिया का हिस्सा बनने के साथ ही ड्रग ट्रैफिकिंग ग्रुप में भी शामिल हो गया.


पैब्लो एस्कोबार से था प्रभावित


2005 में ओटोनील, डैनियल रेंडन हेरेरा के लिए काम करने लगा जो उस समय लॉस उर्बेनॉस ड्रग ट्रैफिकिंग ग्रुप का लीडर था. ओटोनील और उसके भाई गिओवनी ने ग्रुप पर कब्जा जमा लिया. लेकिन पुलिस एनकाउंटर में गिओवनी के मारे जाने के बाद ओटोनील पूरे ग्रुप का सर्वेसर्वा बन गया. अदालत के सामने अभियोजन पक्ष जब दलीलें पेश कर रहा था उस दौरान कहा कि ओटोनील, कोलंबियन ड्रग तस्कर रहे पैब्लो एस्कोबार के बाद सबसे हिंसक शख्स है. उसने यूनाइटेड स्टेट्स में ना सिर्फ कोकीन भेजने का काम किया बल्कि पुलिस अधिकारियों को मार डाला. नाबालिगों की भर्ती  के साथ ही साथ उनका यौन शोषण करता था.