Rub al Khali Desert: रुब-अल खाली रेगिस्‍तान, 55 डिग्री होता है टेंपरेचर, जाने के बाद जिंदा लौटना मुश्किल
Advertisement
trendingNow12400573

Rub al Khali Desert: रुब-अल खाली रेगिस्‍तान, 55 डिग्री होता है टेंपरेचर, जाने के बाद जिंदा लौटना मुश्किल

Rub al Khali रेगिस्‍तान दुनिया के सबसे खतरनाक इलाकों में शुमार किया जाता है. यहां पूरी तरह से खाली इलाका है. यहां दिन का तापमान 55 डिग्री तक चला जाता है.

Rub al Khali  Desert: रुब-अल खाली रेगिस्‍तान, 55 डिग्री होता है टेंपरेचर, जाने के बाद जिंदा लौटना मुश्किल

Mohammad Shehzad Khan: तेलंगाना में करीमनगर जिले के मोहम्‍मद शहजाद खान (27) की सऊदी अरब के रुब-अल खाली (Rub al Khali) रेगिस्‍तान में फंसने के कारण मौत हो गई है. वो पिछले तीन साल से सऊदी अरब की एक टेलीकम्‍युनिकेशंस कंपनी में नौकरी करते थे. एक सेलुलर नेटवर्क को ठीक करने के लिए अपने सहयोगी (सूडानी नागरिक) के साथ 19 अगस्‍त को उस एरिया में गए थे. लेकिन वो रास्‍ता भटक गए. 

दरअसल ये घटना उस वक्‍त घटी जब जीपीएस सिग्‍नल फेल होने के कारण शहजाद और उनका सूडानी सहयोगी रेगिस्‍तान में भटक गए. स्थिति तब और बिगड़ गई कि इस दौरान उनकी फोन बैटरी भी खत्‍म हो गई. लिहाजा वो मदद के लिए किसी को कॉल नहीं कर सके. उनकी गाड़ी में भी फ्यूल खत्‍म हो गया और वो एक निर्जन, खतरनाक रेगिस्‍तान में फंस गए. जहां दिन में तापमान बेतहाशा तरीके से बढ़ जाता है. उस गर्मी, उमस में वो इधर-उधर भटकते रहे और भूख-प्‍यास से तड़पकर मर गए. उनके लापता होने के चार दिन बाद उनकी बॉडीज खोजी जा सकीं. तेलंगाना टुडे की न्‍यूज के मुताबिक उनकी बॉडीज जिस अवस्‍था में मिलीं उनको देखकर ऐसा लग रहा था कि उन्‍होंने अंतिम समय में जिंदा रहने की उम्‍मीद छोड़ दी थी और प्रार्थना कर रहे थे. 

यूक्रेन ने रूस पर किया 9/11 की तरह हमला, देखिए ऊंची बिल्डिंग में जा टकराया ड्रोन

रुब-अल खाली (Rub al Khali)
ये रेगिस्‍तान दुनिया के सबसे खतरनाक इलाकों में शुमार किया जाता है. यहां पूरी तरह से खाली इलाका है. यहां दिन का तापमान 55 डिग्री तक चला जाता है. ये रेगिस्‍तान 6,50,000 वर्ग किमी में फैला है. ये दुनिया का सबसे बड़ा रेत का रेगिस्‍तान है. जबकि आमतौर पर रेगिस्‍तान में रेत, पहाड़ और पत्‍थर का मिश्रण होता है.  ये दुनिया के उन इलाकों में शुमार है जो पूरी तरह से खाली है यानी यहां कोई नहीं रहता और इसके रहस्‍यों की ज्‍यादा खोज भी नहीं हुई है. सऊदी अरब के दक्षिणी हिस्‍से से लेकर ये कई मुल्‍कों तक फैला हुआ है. यहां पर मौसम की चरम दशाएं होती हैं. इसको Empty Quarter भी कहा जाता है. 

अरबी प्रायद्वीप का दक्षिणी एक-तिहाई इलाका इसमें शुमार है. इसका सबसे बड़ा हिस्‍सा सऊदी अरब में है. इसके साथ ही इसमें ओमान, संयुक्त अरब अमीरात व यमन के कुछ भाग शामिल हैं. इसका क्षेत्रफल छह लाख 50 हजार वर्ग किमी है. यानी राजस्थान और मध्य प्रदेश राज्यों को मिलाकर जितना बनता है.नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news