El Salvador Free Passport: अल साल्वाडोर ने दूसरे देशों के कुशल कामगारों के लिए दरवाजे खोले हैं. मध्य अमेरिका में बसा इस देश ने 'मुफ्त पासपोर्ट' योजना शुरू की है. दूसरे देशों के वैज्ञानिकों, इंजीनियरों, डॉक्टरों, कलाकारों और दार्शनिकों को अल साल्वाडोर में बसने का मौका मिलेगा. राष्‍ट्रपति नायब बुकेले ने कहा कि इन वर्कर्स को पूर्ण नागरिकता, वोटिंग अधिकार और अन्य सभी अधिकार दिए जाएंगे. विदेश से लोग अपने परिवार और सामान को आसानी से ला सकें, इसके लिए अल साल्वाडोर ने टैक्स और टैरिफ हटाने की भी घोषणा की है. राष्‍ट्रपति बुकेले के मुताबिक, अल साल्वाडोर के पासपोर्ट प्रोग्राम में 5,000 पासपोर्ट्स की वैल्‍यू 5 बिलियन डॉलर है. यानी एक पासपोर्ट की वैल्यू 1 मिलियन डॉलर (करीब 8.32 करोड़ रुपये) है. अल साल्वाडोर ने यह कदम विदेशी निवेश की मदद से अर्थव्यवस्था को बूस्ट देने के लिए उठाया है. राष्‍ट्रपति नायब बुकेले ने अपने कार्यकाल में तमाम 'विवादित' सुधार लागू किए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अल साल्वाडोर के राष्ट्रपति ने कहा कि इन 5,000 लोगों की आबादी में हिस्सेदारी सिर्फ 0.1% होगी लेकिन ये 'समाज और देश के भविष्य पर बड़ा असर करेंगे.' सरकार ऐसे लोगों को 'परिवार और संपत्तियों को मूव' करने में भी मदद करेगी. इक्विपमेंट, सॉफ्टवेयर और इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी लाने पर किसी तरह का टैक्स व टैरिफ नहीं वसूला जाएगा.



विवादों में घिरे राष्ट्रपति नायब बुकेले के कई फैसले


राष्‍ट्रपति नायब बुकेले के तमाम फैसले विवादों के घेरे में रहे हैं. 2021 में अल साल्वाडोर ने अमेरिकी डॉलर के साथ-साथ बिटकॉइन को भी लीगल टेंडर कर दिया था. इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) बार-बार कहता रहा है कि अल साल्वाडोर को इस क्रिप्टोकरेंसी से तौबा कर लेनी चाहिए. पिछले साल, अल साल्वाडोर की असेंबली ने ऐसे माइग्रेशन लॉ को मंजूरी दी जो बिटकॉइन दान करने वालों की जल्द नागरिकता देता है. 


नायब बुकेले के राष्ट्रपति रहते हुए अल साल्वाडोर ने अपराध के खिलाफ हिंसक अभियान छेड़ा. गैंगवार और अपराध को काबू करने के लिए बुकेले ने मार्च 2022 में आपातकाल लगा दिया था. बुकेले फरवरी 2024 में दूसरी बार पांच साल के कार्यकाल के लिए चुने गए हैं. 3 अप्रैल को अल साल्वाडोर के सुरक्षा मंत्री ने बताया कि उनके देश के करीब तीन-चौथाई गैंग मेंबर्स को पकड़ा जा चुका है.