कौन है ओसामा का बेटा उमर बिन लादेन? एक गलती और फ्रांस ने अपने देश से कर दिया बाहर
Advertisement
trendingNow12465522

कौन है ओसामा का बेटा उमर बिन लादेन? एक गलती और फ्रांस ने अपने देश से कर दिया बाहर

Who Is Omar Bin Laden? आतंकी ओसामा बिन लादेन के बेटे उमर बिन लादेन इन दिनों फिर चर्चा में हैं. फ्रांस ने उसे अपने देश से निकाल दिया है. और दोबारा कभी वापस न आए इसके लिए फ्रांस सरकार ने सारे कदम उठाए हैं. जानें ऐसा क्यों किया.

कौन है ओसामा का बेटा उमर बिन लादेन? एक गलती और फ्रांस ने अपने देश से कर दिया बाहर

Osama bin Laden son banned In France: ओसामा बिन लादेन के बेटे उमर बिन लादेन को फ्रांस ने अपने देश से निकाल दिया है. फ्रांस के आंतरिक मंत्री ब्रूनो रिटेलो ने मंगलवार को कहा कि फ्रांसीसी अधिकारियों ने अल-कायदा के नेता ओसामा बिन लादेन के बेटे उमर बिन लादेन को सोशल मीडिया पर आतंकवाद की वकालत करने वाले पोस्ट के कारण निष्कासित कर दिया है.

जिंदगी भर के लिए फ्रांस में बैन उमर?
फ्रांस के गृह मंत्री ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने अलकायदा नेता ओसामा बिन लादेन के बेटे उमर बिन लादेन के फ्रांस लौटने के किसी भी प्रयास के खिलाफ अतिरिक्त कदम उठाए हैं. गृह मंत्रालय के अनुसार उमर बिन लादेन फ्रांस के नॉरमैंडी क्षेत्र में रह रहा था लेकिन फ्रांस के अधिकारियों द्वारा उसे देश छोड़ने का आदेश दिए जाने के बाद वह अक्टूबर 2023 में देश छोड़कर चला गया.

2023 का है मामला
हाल ही में फ्रांस के नए आंतरिक मंत्री के बने ब्रूनो रिटेलो  ने एक्स पर लिखा कि उमर बिन लादेन नॉरमैंडी के ओर्ने विभाग में एक ब्रिटिश नागरिक के जीवनसाथी के रूप में रह रहा था. उन्होंने कहा कि उमर बिन लादेन ने 2023 में अपने सोशल नेटवर्क पर आतंकवाद की वकालत करने वाली टिप्पणियाँ पोस्ट कीं थी, जिसकी वजह से उसे देश से बाहर निकाला गया है.  

रिटेल्यू ने कहा, 'मैं आज अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी ओसामा बिन लादेन के सबसे बड़े बेटे उमर बिन लादेन पर प्रशासनिक प्रतिबंध जारी कर रहा हूं,  बिन लादेन जो कई सालों से ब्रिटिश नागरिक के जीवनसाथी के रूप में ओर्न में रह रहे था, उसने 2023 में अपने सोशल नेटवर्क पर ऐसी टिप्पणियाँ पोस्ट कीं जो आतंकवाद से जुड़ी थीं. 

कौन हैं उमर बिन लादेन
43 वर्षीय उमर बिन लादेन का जन्म सऊदी अरब में हुआ था और 19 साल की उम्र में अपने पिता से दूर होने से पहले वह सूडान और अफगानिस्तान में भी रह चुका है. बाद में वह 2016 में फ्रांस के नॉरमैंडी में बस गया, जहां उसने एक चित्रकार के रूप में अपना करियर बनाया.

2007 में हुआ फेमस
उमर बिन लादेन ने 2007 में मीडिया का ध्यान आकर्षित किया जब उसने ब्रिटिश नागरिक जेन फेलिक्स-ब्राउन से शादी की, जिन्होंने बाद में मुस्लिम नाम ज़ैना मोहम्मद अपना लिया था. दोनों के बीच उम्र का बहुत अंतर था. 

ब्रिटेन में रहने के लिए किया था आवेदन
उमर पहले ब्रिटेन में रहना चाहता था लेकिन ब्रिटिश अधिकारियों ने उसका निवेदन अस्वीकार कर दिया था. आतंकी ओसामा बिन लादेन के कथित तौर पर लगभग दो दर्जन बच्चे थे. उसे 2011 में पाकिस्तान में अमेरिकी विशेष बलों ने मार गिराया था. 

कतर में है इनदिनों?
मंत्रालय ने कहा कि उस समय अधिकारियों ने उसके दो साल के लिए फ्रांस लौटने पर भी पाबंदी लगाई. फ्रांस के गृह मंत्री ब्रूनो रेतेलियू ने ‘एक्स’ पर मंगलवार को कहा कि उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए एक अतिरिक्त प्रतिबंध लगाया कि उमर बिन लादेन ‘किसी भी कारण से फ्रांस वापस नहीं लौट सके.’ फ्रांसीसी अखबार ली पेरिसियन ने खबर प्रकाशित की कि उमर बिन लादेन अब कतर में रहता है.

कलाकार है उमर
अखबार ने कहा कि वह 2016 से नॉरमैंडी के ओर्ने क्षेत्र में अपनी ब्रिटिश पत्नी के साथ रह रहा था और एक कलाकार के रूप में काम कर रहा था. अखबार ने लिखा कि पिछले हफ्ते वह फ्रांस वापसी पर लगे प्रतिबंध को खत्म करने के लिए कानूनी लड़ाई हार गया. रेतेलियू ने कहा कि फ्रांसीसी अधिकारियों ने आतंकवाद की समर्थक मानी जा रही सोशल मीडिया पोस्ट के लिए उसे देश छोड़ने का आदेश दिया था. 

Trending news