इजरायल के हवाई हमले में गई हमास के कमांडर की जान, आतंकी संगठन ने कहा- बड़ा नुकसान

हमास ने बताया है कि दो दिन से गाजा में जारी लड़ाई में ईसा दूसरे कई साथियों के साथ मारा गया है. इससे पहले, इजरायल की आंतरिक खुफिया एजेंसी ने कहा था कि इजरायल के हवाई हमलों में ईसा और हमास के दूसरे उग्रवादी मारे गए हैं.

इजरायल के हवाई हमले में गई हमास के कमांडर की जान, आतंकी संगठन ने कहा- बड़ा नुकसान
फाइल फोटो

गाजा सिटी(फिलीस्तीन): इजरायल के हवाई हमले में उग्रवादी संगठन हमास का गाजा सिटी कमांडर मारा गया है. हमास ने इसकी पुष्टि की है. हमास ने बताया कि इजरायल के हमले में बसम ईसा (Bassem Issa) नाम के कमांडर की मौत हो गई. वहीं, इजराइल के हमलों में गाजा में मरने वाले फिलस्तीनियों की संख्या 43 हो गई है. इनमें 13 बच्चे और तीन महिलाएं शामिल हैं. करीब 300 लोग घायल हुए हैं.

हमास ने जारी किया ईसा के मारे जाने के बारे में बयान

एक बयान जारी कर हमास ने बताया है कि दो दिन से गाजा में जारी लड़ाई में ईसा दूसरे कई साथियों के साथ मारा गया है. इससे पहले, इजरायल की आंतरिक खुफिया एजेंसी ने कहा था कि इजरायल के हवाई हमलों में ईसा और हमास के दूसरे उग्रवादी मारे गए हैं. गाजा पट्टी में ईसा और दूसरे कमांडरों को अलग-अलग जगहों का जिम्मा दिया गया था. माना जा रहा है कि 2014 में गाजा की जंग के बाद से बुधवार के हमले में मारा जाने वाला बसम ईसा हमास का अब तक का सबसे बड़ा अधिकारी था. 

बड़ा और अहम कमांडर था बसम ईसा

सेना ने बुधवार को एक बयान जारी कर कहा कि उसने जटिल और अपनी तरह का पहला अभियान चलाया था. उसने कहा कि जिन लोगों को निशाना बनाया गया था वे “हमास के जनरल स्टाफ का अहम हिस्सा” थे और समूह की सैन्य इकाई के प्रमुख के करीबी माने जाते थे. इस बीच प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि अरब नागरिकों द्वारा व्यापक प्रदर्शनों को रोकने के लिए इज़राइल जरूरत पड़ने पर अधिक ताकत का इस्तेमाल करेगा. इन प्रदर्शनों की वजह से लोग घायल हुए हैं गिरफ्तार हुए हैं और संपत्ति का नुकसान हुआ है.

पिछले कई दिनों से बढ़ा है तनाव

नेतन्याहू ने बुधवार को कहा कि इज़राइल सीमा पुलिस बल की तैनाती करके अराजकता रोकेगा. यरूशलम में हिंसा और हाल के दिनों में गाजा पट्टी में इजराइल और हमास के चरमपंथियों के बीच भारी लड़ाई के बाद अशांति बढ़ी है. यह लड़ाई यरूशलम को लेकर विवाद से संबंधित है.

भारतीय नर्स की हमले में हुई मौत

इजरायली हवाई हमले के जवाब में हमास ने अब तक का सबसे बड़ा हमला किया था और एक के बाद एक 130 रॉकेट तेलअवीव और अन्‍य आबादी वाले इलाकों की ओर दागे थे. इस हमले की चपेट में आने से एक भारतीय नर्स की मौत हो गई. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.