Iran-Israel Tension: ना हमास, ना ईरान, इस खूंखार संगठन ने किया इजराइल की नाक में दम! जानिए कैसे?
Advertisement

Iran-Israel Tension: ना हमास, ना ईरान, इस खूंखार संगठन ने किया इजराइल की नाक में दम! जानिए कैसे?

Hezbollah Danger: हमास से इजराइल की जंग चल रही है. ईरान भी इजराइल पर हमला करने की धमकी दे रहा है. लेकिन सबसे ज्यादा परेशान उसे एक आतंकी संगठन कर रहा है.

Iran-Israel Tension: ना हमास, ना ईरान, इस खूंखार संगठन ने किया इजराइल की नाक में दम! जानिए कैसे?

Israel Hezbollah Conflict: इजराइल (Israel) इस वक्त हमास ही नहीं बल्कि हिजबुल्लाह (Hezbollah) का भी सामना कर रहा है. खासकर इजराइल के उत्तरी बॉर्डर पर जहां सीमा लेबनान से लगी है. 7 अक्टूबर के बाद हमास के बाद से हिजबुल्लाह भी इस जंग में उतर आया और इजराइल उसका सामना कर रहा है. ज़ी मीडिया की टीम की मुलाकात इजराइल में सरित जेहावी से हुई जो कि अल्मा रिसर्च एंड एजुकेशन सेंटर की हेड हैं. सारित IDF के इंटेलिजेंस विभाग में पहले काम कर चुकी हैं और अब इस सेंटर के जरिए सुरक्षाबलों तक जानकारी पहुंचती है.

हिजबुल्लाह बन रहा मुश्किल

सारित के मुताबिक, हिजबुल्लाह लगातार इजराइल पर हमले कर रहा है और इस बार पहली बार बुर्कान मिसाइल का भी इस्तेमाल किया गया. हमलों में एक भारतीय की मौत भी हुई. IDF का ये दावा है कि हमास से ज्यादा हिजबुल्लाह से निपटने में कठिनाई हो रही है. ज़ी मीडिया ने यहां उन तमाम डेटा को भी दिखाया जो हिजबुल्लाह के निशाने के बाद के हैं.

ये भी पढ़ें- पूरी दुनिया को जद में ले लेगी इजराइल-ईरान की दुश्मनी? सुनाई दी तीसरे विश्वयुद्ध की आहट!

टेंशन में क्यों है दुनिया?

गौरतलब है कि ईरान की इजरायल को धमकी के बाद दुनिया के बड़े देश टेंशन में है. युद्ध छिड़ा तो उसके नतीजे खौफनाक होंगे इसका अंदाजा हर किसी को है. इसीलिए कई देशों ने अपने नागरिकों को लिए ट्रैवल एडवायजरी जारी की है. अपने नागरिकों को ईरान और इजरायल ना जाने की सलाह देने वालों में भारत के अलावा अमेरिका, ब्रिटेन, रुस, फ्रांस, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- ईरान करता है इजरायल पर हमला तो कौन से मुस्लिम देश देंगे साथ, क्या होगा भारत का रुख?

उठाए जा रहे एहतियाती कदम

इन सभी देशों ने युद्ध की आशंका के बीच अपने लोगों की सुरक्षा के लिए एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. ईरान और इजरायल में बढ़ते तनाव के बीच भारत ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है. ये दोनों देशों में रह रहे भारतीयों के लिए विदेश मंत्रालय ने कुछ अहम निर्देश जारी किए हैं. विदेश मंत्रालय ने भारतीयों से फिलहाल इजरायल और ईरान की यात्रा ना करने को कहा है.

विदेश मंत्रालय ने ये भी कहा है कि जो भी भारतीय ईरान और इजरायल में रह रहे हैं वो दूतावास से संपर्क करें. इसके साथ रही भारतीयों से दूतावास में रजिस्ट्रेशन जरूर कराने को भी कहा गया है. विदेश मंत्रालय ने ये भी कहा है कि ईरान, इजरायल में रह रहे भारतीय सुरक्षा को लेकर सावधानी बरतें. लोगों को बहुत जरूरी ना होने पर घरों से बाहर ना निकलने की सलाह भी दी है.

Trending news