दुनिया का सबसे महंगा भैंसा.. 56 इंच की सींगें, दाम 81 करोड़; जन्म दूसरे देश में लेकिन भारत में चर्चा!
Advertisement
trendingNow12399842

दुनिया का सबसे महंगा भैंसा.. 56 इंच की सींगें, दाम 81 करोड़; जन्म दूसरे देश में लेकिन भारत में चर्चा!

Expensive Buffalo Breed: इस भैंसे का नाम है होरिजोन है और खास बात है कि ये होरिजोन ब्रीड का ही भैंसा है, कहीं कहीं इसे होराइजन नाम से भी जाना जाता है. इसकी कीमत 81 करोड़ रुपये लगाई गई थी. होरिजोन के सींगों की चौड़ाई 56 इंच बताई गई थी.

दुनिया का सबसे महंगा भैंसा.. 56 इंच की सींगें, दाम 81 करोड़; जन्म दूसरे देश में लेकिन भारत में चर्चा!

Highest Price Of Buffalo: भारत कृषि प्रधान देश है. यहां के किसान खेती किसानी के अलावा जानवरों को पालने में भी काफी मेहनत करते हैं. इनमें गाय और भैंस दोनों शामिल हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे कीमती भैंस या भैंसा कौन सा है. इसकी कीमत सुनकर आप हैरान रह जाएंगे. दिलचस्प बात यह है कि यह भैंसा भारत में नहीं है लेकिन इसकी चर्चा भारत में जरूर है. हालांकि भारत में भी कई तरह के महंगे भैंसे सामने आ चुके हैं. लेकिन ये जो महंगा भैंसा है इसकी बात कुछ और ही है. ऐसे भैंसे भारत में बहुत कम देखने को मिलते हैं. आइए जानते हैं कि यह भैंसा कैसा है और कहां का है.

होरिजोन ब्रीड का भैंसा

डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया का सबसे महंगा भैंसा साउथ अफ्रिका में है. इस भैंसे का नाम होरिजोन है और खास बात है कि ये होरिजोन ब्रीड का ही भैंसा है, कहीं कहीं इसे होराइजन नाम से भी जाना जाता है. यह पिछले साल चर्चा में आय था जब इसकी कीमत 81 करोड़ रुपये लगाई गई थी. इस भैंसे में कई खासियतें सामने आई थीं और इसकी चर्चा भारत में भी खूब थी. लेकिन न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट में इस भैंसे को और भी पुराना बताया गया है और बताया गया कि ये कई साल से लगातार चर्चा में है. 

सींगों की चौड़ाई 56 इंच

रिपोर्ट में बताया गया कि होरिजोन के सींगों की चौड़ाई 56 इंच है, जो भैंसों के लिए बहुत ज्यादा है. शायद यही वजह है कि वह अन्य भैसों से अलग दिखता है. होरिजोन की कीमत एक रिकॉर्ड 176 मिलियन दक्षिण अफ्रीकी रैंड यानि कि 8.5 मिलियन पाउंड है. उस समय भारतीय रुपयों में इसकी कीमत अस्सी करोड़ से ज्यादा थी. इस तरह उसने 2013 में मिस्ट्री नाम के भैंसे के लिए दिए गए 40 मिलियन दक्षिण अफ्रीकी रैंड यानि कि 1.9 मिलियन पाउंड के रिकॉर्ड को तोड़ दिया था. रिपोर्ट में जिक्र है कि यह तब दुनिया का सबसे महंगा भैंसा था. 

कीमत की चर्चा भारत में भी

इस भैंसे की कीमत की चर्चा उस समय भारत में भी हुई थी. भारत में अगर कुछ सबसे महंगे भैंसे की बात की जाए तो कुछ साल पहले शहंशाह नाम का भैंसा चर्चा में था. उसे भारत का सबसे महंगा भैंसा उस समय बताया गया था. इसकी लंबाई 15 फीट और ऊंचाई 6 फीट से ज्यादा बताई गई थी. इस भैंसे की कीमत 25 करोड़ रुपये बताई गई. इसके अलावा युवराज नाम का एक भैंसा चर्चा में था. यह हरियाणा के एक मेले में सामने आया था. इसके मालिक का नाम कर्मवीर बताया गया था. इसे कई पशु मेले में प्रदर्शन के लिए भी ले जाया गया था. इस भैंसे की बोली 7 करोड़ 2017 के पशु मेले में लगी थी और फिर इसकी कीमत बढ़ते-बढ़ते 9 करोड़ रुपये हो गई थी.

Trending news