Yemen News: छोटी- छोटी बोट में आए और जहाज पर कर दिया हमला, लाल सागर में हूती विद्रोहियों का फिर अटैक
Advertisement
trendingNow12394100

Yemen News: छोटी- छोटी बोट में आए और जहाज पर कर दिया हमला, लाल सागर में हूती विद्रोहियों का फिर अटैक

Yemen News in Hindi: यमन के हूती विद्रोही लगातार अमेरिकी गठबंधन वाली सेनाओं के लिए सिरदर्द बने हुए हैं. छोटी- छोटी नौकाओं में सवार होकर आए विद्रोहियों ने अचानक जहाज पर धावा बोल दिया, जिससे वहां धुआं निकलने लगा.

Yemen News: छोटी- छोटी बोट में आए और जहाज पर कर दिया हमला, लाल सागर में हूती विद्रोहियों का फिर अटैक

Houthi Rebels Latest News: इजरायल- हमास युद्ध शुरू होने के बाद से लाल सागर खतरे का बड़ा केंद्र बना हुआ है. लाल सागर से गुजर रहे एक व्यापारिक जहाज पर बुधवार को कई हमले किये गए, जिसके चलते उस पर अब नियंत्रण नहीं रह गया है. यह हमले किसने किया, यह अब तक स्पष्ट नहीं हो पाया है. हालांकि ब्रिटिश सेना ने आशंका जताई है कि इस हमले को यमन के हूती विद्रोहियों ने अंजाम दिया है, जो पहले भी लाल सागर में व्यापारिक जहाजों को निशाना बना चुके हैं. 

छोटी नौकाओं से आए हमलावरों ने किया हमला

ब्रिटिश सेना के मुताबिक, हमले की विस्तृत जानकारी प्राप्त नहीं हुई है. लेकिन यह हमला ऐसे समय किया गया है, जब गाजा पट्टी में इजराइल-हमास युद्ध के बीच हूती विद्रोही जहाजों पर निशाना साधकर हमले कर रहे हैं. ब्रिटिश सेना से जुड़े ब्रिटिश समुद्री व्यापार संचालन केंद्र (UKMTO) ने बताया कि छोटी-छोटी नौकाओं से आए हमलावरों ने यमन में विद्रोहियों के कब्जे वाले हो इदिया बंदरगाह से करीब 140 किलोमीटर पश्चिम में जहाज को छोटे हथियारों से निशाना बनाया. 

जहाज पर दागे गए चार रॉकेट

UKMTO के अधिकारियों ने बताया कि जहाज पर चार रॉकेट भी दागे गए. हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि ये मिसाइल से किए गए हमले हैं या ड्रोन से दागे गए रॉकेट. ब्रिटिश समुद्री व्यापार संचालन केंद्र के अधिकारियों ने बताया,‘पोत पर नियंत्रण नहीं रह गया है.’ हमले में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. बाद में, यूकेएमटीओ ने चेतावनी दी कि जहाज लाल सागर में आग लग गई. 

अब तक 80 जहाजों को बनाया निशाना

हूती विद्रोहियों ने तत्काल हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन पूर्व में भी वे ऐसे हमलों की जिम्मेदारी घटना के कई घंटे या कई दिन बाद लेते रहे हैं. पिछले साल अक्टूबर में गाजा पट्टी में इजराइल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से अब तक हूती विद्रोहियों ने करीब 80 जहाजों को मिसाइलों और ड्रोन से निशाना बनाया है. उन्होंने एक जहाज पर कब्जा कर लिया, जबकि दो को डुबो दिया और इस दौरान चार नाविक मारे गए.

विद्रोहियों का दावा है कि उन्होंने गाजा में हमास के खिलाफ इजराइल के युद्ध को खत्म करने के लिए इजराइल, अमेरिका या ब्रिटेन से जुड़े जहाजों को निशाना बनाया है. हालांकि, जिन जहाजों पर हमला किया गया उनमें से कई का संघर्ष से कोई संबंध नहीं है, जिनमें ईरान जाने वाले कुछ जहाज भी शामिल हैं. 

(एजेंसी भाषा)

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news