Video: आईसलैंड में ज्वालामुखी फटा, हर तरफ बहने लगा लाल लावा
Advertisement

Video: आईसलैंड में ज्वालामुखी फटा, हर तरफ बहने लगा लाल लावा

ये ज्वालामुखी आइसलैंड की राजधानी रेकजाविक से महज 40 किलोमीटर की दूरी पर है. जब ये ज्वालामुखी फटा, तो आसमान में काफी ऊंचाई तक लपटें जाती दिखी.

लावा उगलता हुआ ज्वालामुखी/तस्वीर: Twitter

रेकजाविक: यूरोप के सुदूर उत्तरी पश्मिची हिस्से में बसे आइसलैंड की आबादी यूं तो बहुत कम है. इस देश का बड़ा हिस्सा हमेशा बर्फ से ढका रहता है, लेकिन इस देश में 32 ऐसे ज्वालामुखी हैं, जो रह रह कर आग उगलते रहते हैं. ऐसी ही ताजी घटना में एक ज्वालामुखी जब फटा, तो पूरी दुनिया हैरान रह गई. क्योंकि इस ज्वालामुखी के मुंह से न तो धुआं निकला और न ही राख, बल्कि लाल लावे का ऐसा सैलाब निकला कि आसमान तक लाल रोशनी से भर गई. 

  1. आइसलैंड में ज्वालामुखी फटा
  2. सदियों से सुसुप्तावस्था में था ये ज्वालामुखी
  3. धुएं-राख की जगह सीधे लाल लावा आया बाहर

राजधानी से महज 40 किमी दूर है ये ज्वालामुखी

ये ज्वालामुखी आइसलैंड की राजधानी रेकजाविक से महज 40 किलोमीटर की दूरी पर है. जब ये ज्वालामुखी फटा, तो आसमान में काफी ऊंचाई तक लपटें जाती दिखी. इस बात की आशंका पहले सी ही जाहिर की जा रही थी कि यह ज्वालामुखी कभी भी फट सकता है.

वीडियो देखें

ये भी पढ़ें: राम माधव की BJP से संघ में हुई वापसी, दत्‍तात्रेय होसबोले बने नए सरकार्यवाह

राहत एवं बचाव कार्य जारी

विस्फोट के बाद स्थानीय लोगों ने कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर कीं जिसमें इसकी तबाही को स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है. स्थानीय प्रशासन और पुलिसकर्मियों ने लोगों को यहां से दूर रहने को कहा.  समाचार लिखे जाने तक इस विस्फोट से जान माल के नुकसान की सूचना नहीं थी. बताया गया कि सुरक्षाकर्मी राहत और बचाव कार्य में लगे हुए हैं. हालांकि अभी तक देश में हवाई जहाजों का संचालन रोका नहीं गया है. 

VIRAL VIDEO

Trending news