Israeli airstrike: इजरायली एयर स्ट्राइक में दक्षिण-पूर्वी लेबनान के शहर शेबा के बाहरी इलाके में एक जल परियोजना नष्ट हो गई. शीबा नगर पालिका के सूत्रों ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि शनिवार को एक इजरायली युद्धक विमान ने 'अल-मघारा' जल परियोजना के मेन एग्जिट पर मिसाइल दागी. यह परियोजना दक्षिणी लेबनान के अल-अर्कूब, हसबाया और मरजेयून क्षेत्रों के दर्जनों गांवों और कस्बों को पीने का पानी उपलब्ध कराती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गांव में पानी की सप्लाई पर संकट
सूत्रों ने बताया, "हमले के कारण परियोजना के मेन एग्जिट में विस्फोट हो गया, जिसके कारण गांवों को सप्लाई होने वाला पानी बाहर बहने लगा." इस बीच, दक्षिण लेबनान जल प्रतिष्ठान (एसएलडब्ल्यूई) ने शनिवार को कहा कि इजरायली गोलाबारी की वजह से प्रोजेक्ट को गंभीर नुकसान पहुंचा है. 


2000 परिवार वालों के लिए पानी बना मुसीबत
अल-अरकूब और हस्बाया की नगर पालिकाओं ने एक बयान जारी कर कहा, "हम सरकारी एजेंसियों, अंतरराष्ट्रीय संस्थानों और यूएनआईएफआईएल बलों से अपील करते हैं कि वे पेयजल परियोजना पर इजरायली हमले से हुए नुकसान की मरम्मत के लिए जल्द से जल्द कदम उठाएं, ताकि 2,000 से अधिक परिवारों को पानी मिल सके."


इजरायल ने नहीं की कोई टिप्पणी
इजरायली सेना ने अभी तक हमले पर कोई टिप्पणी नहीं की. शनिवार को ही इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने एक बयान में कहा कि उसकी वायु सेना ने सटीक खुफिया जानकारी के आधार पर बेरूत के दहिह उपनगर में हिजबुल्लाह के हथियारों के भंडार और खुफिया मुख्यालय कमांड सेंटर पर हमला किया. इसमें कहा गया, 'यह हमला बेरूत के मध्य में आवासीय भवनों के नीचे हिजबुल्लाह के हथियारों के भंडार और मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स को नुकसान पहुंचाने की कोशिशों का हिस्सा है, जिससे क्षेत्र में आबादी खतरे में पड़ गई है.' 23 सितंबर से, इजरायली सेना लेबनान पर बड़े पैमाने पर हवाई हमला कर रही है. यहूदी राष्ट्र ने 'सीमित' जमीनी अभियान भी शुरू किया. इन हमलों का मकसद कथित तौर पर हिजबुल्लाह की क्षमताओं को कम करना है. इजरायली हमलों में अब तक हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह समेत बड़ी संख्या में ग्रुप के सीनियर कमांडर मारे गए हैं. इनपुट आईएएनएस