'कमला हैरिस हो सकती हैं अमेरिका की राष्ट्रपति'- जो बाइडेन के इस बयान के क्या हैं मायने?
Advertisement
trendingNow12341302

'कमला हैरिस हो सकती हैं अमेरिका की राष्ट्रपति'- जो बाइडेन के इस बयान के क्या हैं मायने?

Joe Biden News: जो बाइडेन का यह बयान खासा चौंकाने वाला है क्योंकि अभी तक वह राष्ट्रपति चुनाव लड़ने पर अड़े हुए थे और अपनी जीत का दावा कर रहे थे. 

'कमला हैरिस हो सकती हैं अमेरिका की राष्ट्रपति'- जो बाइडेन के इस बयान के क्या हैं मायने?

Donald Trump News: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को चुनावी अभियान के अहम चरण के बीच कोविड संक्रमण की पुष्टि हुई है. यह जानकारी ऐसे समय में सामने यह बीमारी ऐसे समय में आई है जब उनकी उम्र के कारण उन पर राष्ट्रपति पद की दौड़ से हटने का दबाव बढ़ रहा है. ऐसा लगता कि शायद अब वह भी इस बारे में गंभीरता से सोचने लगे हैं.  इससे पहले उन्होंने एक कार्यक्रम में कहा कि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस 'संयुक्त राज्य अमेरिका की राष्ट्रपति हो सकती हैं. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 81 वर्षीय बाइडेन ने कहा, वह न केवल एक महान उपराष्ट्रपति हैं, बल्कि वह संयुक्त राज्य अमेरिका की राष्ट्रपति भी हो सकती हैं.' उनका यह बयान खासा चौंकाने वाला है क्योंकि अभी तक वह राष्ट्रपति चुनाव लड़ने पर अड़े हुए थे और अपनी जीत का दावा कर रहे थे. 

बाइडेन की उम्र और फिटनेस बनी बड़ा मुद्दा
इस चुनाव में जो बाइडेन की उम्र और फिटनेस बड़ा मुद्दा बन गई है. गौरतलब है कि हाल ही आयोजित हुई पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट में बाइडेन डोनाल्ड ट्रंप से पिछड़ गए जिसके बाद से उन्हें पार्टी के अंदर और बाहर भारी आलोचनाओं का समाना करना पड़ा. इस बहस में उनकी बढ़ती उम्र का असर साफ दिखाई दिया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाल के हफ़्तों में लगभग दो दर्जन डेमोक्रेटिक राजनेताओं ने उनसे पद छोड़ने की अपील की है. 

निजी बातचीत में कमला हैरिस का जिक्र
सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार बाइडेन निजी चर्चाओं में अपने राजनीतिक भविष्य के बारे में बातचीत के लिए अधिक खुले हुए नजर हैं.  उन्होंने "कमला नहीं जीत सकती" कहने से हटकर यह पूछना शुरू कर दिया है कि "क्या आपको लगता है कि कमला जीत सकती हैं?"

अगर बाइडेन हट जाते हैं, तो हैरिस राष्ट्रपति पद के लिए सबसे स्पष्ट उम्मीदवार होंगी. हालांकि, बाइडेन प्रशासन में अपनी भूमिका बनाने में कथित तौ पर प्रभावशाली न होने के कारण अक्सर उनकी आलोचना की जाती रही है, और उनकी अप्रूवल रेटिंग भी खराब है। लेकिन अगर बाइडेन इस्तीफा देने का फैसला करते हैं, तो हैरिस ही उनकी जगह लेने के लिए सबसे बेहतर स्थिति में होंगी. फिलहाल देखना होगा कि क्या बाइडेन अपने रुख में लचीलापन दिखाते हैं या फिर बदलाव के लिए तैयार होते हैं. 

File photo courtesy- Reuters

Trending news