कमला ने पहली डिबेट में पलट दी बाजी...अब क्या करेंगे डोनाल्ड ट्रंप? ताजा सर्वे बहुत कुछ कह रहा
Advertisement
trendingNow12430000

कमला ने पहली डिबेट में पलट दी बाजी...अब क्या करेंगे डोनाल्ड ट्रंप? ताजा सर्वे बहुत कुछ कह रहा

America Election: कमला हैरिस मुख्य सर्वे में स्पष्ट रूप से आगे जरूर चल रही हैं और ट्रंप से बड़ी बढ़त बना रही हैं. लेकिन कई इंटरनेशनल मीडिया रिपोर्ट्स ने बढ़त जरूर कमला को दी है लेकिन बहस के विजेता को लेकर कोई भी दावा करने को तैयार नहीं है.

कमला ने पहली डिबेट में पलट दी बाजी...अब क्या करेंगे डोनाल्ड ट्रंप? ताजा सर्वे बहुत कुछ कह रहा

Kamala Harris vs Donald Trump: पिछली आधी सदी से अभी तक और अभी से भविष्य के कई दशकों तक दुनिया के सबसे शक्तिशाली राष्ट्र का तमगा हासिल कर चुके अमेरिका का सबसे बड़ा राजनीतिक पर्व शुरू हो रहा है. अमेरिका में चुनाव हो रहे हैं. रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेट्स की तरफ से कमला हैरिस मैदान में हैं. अमेरिकी चुनाव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा प्रेशिडेंशियल डिबेट है. फिलहाल डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस के बीच बुधवार को पहली डिबेट हुई. अब दुनियाभर के एक्सपर्ट्स इस डिबेट का आंकलन करने में जुट गए हैं. बताया गया है कि इसमें हैरिस ट्रंप पर भारी पड़ती नजर आईं हैं. इसके मायने समझने चाहिए. 

सर्वे क्या कह रहे हैं?

असल में पेनसिल्वेनिया में 10 सितंबर को कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप के बीच डिबेट हुई. इस बहस ने 67 मिलियन से अधिक दर्शकों को आकर्षित किया है. मजे की बात है कि मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन के मुकाबले हुए बहस से कहीं अधिक इस बहस की चर्चा रही. शुरुआती प्रतिक्रियाओं में कमला हैरिस को इस बहस का स्पष्ट विजेता बताया जा रहा है. 

रॉयटर्स और इप्सोस की तरफ से किए गए सर्वे के अनुसार, 53% दर्शकों ने हैरिस के प्रदर्शन का समर्थन किया, जबकि केवल 24% ने ट्रंप का समर्थन किया. हालांकि, इस बहस का मतदाताओं की पसंद पर क्या प्रभाव पड़ेगा, यह अभी भी अनिश्चित है. चुनाव में तो कुछ भी हो सकता है और वैसे भी ये शुरुआती रुझान हैं. 

कमला हैरिस या डोनाल्ड ट्रंप: बहस के बाद कौन आगे?

कई इंटरनेशनल मीडिया रिपोर्ट्स ने बढ़त जरूर कमला को दी है लेकिन बहस के विजेता को लेकर कोई भी दावा करने को तैयार नहीं है. कमला हैरिस मुख्य सर्वे में स्पष्ट रूप से आगे जरूर चल रही हैं और ट्रंप से बड़ी बढ़त बना रही हैं. बहस के बाद किए गए कई सर्वेक्षणों और पोल्स में हैरिस को बड़ा समर्थन मिला है. कई स्विंग राज्यों में हैरिस की स्थिति मजबूत हो रही है, जबकि ट्रंप पारंपरिक रूप से रिपब्लिकन माने जाने वाले राज्यों जैसे मिसौरी और अलास्का में अब भी मजबूत हैं. 

डेटा फॉर प्रोग्रेस का सर्वे क्या कह रहा

वहीं हैरिस अन्य प्रतिस्पर्धी राज्यों में अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं. इन सबके बीच 11 से 12 सितंबर के बीच किए गए डेटा फॉर प्रोग्रेस के सर्वे में कमला हैरिस, डोनाल्ड ट्रंप से 4 अंकों से आगे हैं. इस सर्वे में 50% लोग हैरिस का समर्थन कर रहे हैं, जबकि 46% ट्रंप का साथ दे रहे हैं. आरएमजी रिसर्च के एक और सर्वे में भी हैरिस 4 अंकों से आगे हैं, जहां 51% लोगों ने हैरिस को चुना, जबकि 47% ने ट्रंप का समर्थन किया.

'नफरत भरा और विभाजनकारी'

इधर बहस हुई और उधर एक इंटरव्यू में कमला हैरिस डोनाल्ड ट्रंप पर हमलावर हो गईं. उन्होंने ट्रंप के भाषण को 'नफरत भरा और विभाजनकारी' बताया. उन्होंने कहा कि मुझे ऐसा लगता है कि ट्रंप जिस तरह की नेतृत्व शैली अपनाते हैं अब उससे लोग 'थक गए' हैं. हैरिस ने यह भी कहा कि मैं जो बाइडन नहीं हूं और मैं 'नयी पीढ़ी का प्रतिनिधित्व’ करती हूं. 

कमला ने यह भी कहा कि जिन चीजों को एक बार हल्के में लिया गया उन्हें अब नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. मेरी पास एक योजना है जो एक नए दृष्टिकोण पर आधारित है. फिलहाल अब जो भी हो लेकिन अमेरिकी चुनाव की सरगर्मी दिलचस्प हो चुकी है. देखना होगा कि आगे-आगे क्या होता है.

Trending news