Zee Rozgar Samachar

Antarctica में बर्फ के ऊपर दिखी ऐसी आकृति, NASA के वैज्ञानिक जुटे रिसर्च में

अंटार्कटिका  (Antarctica) में बर्फ की सफेद चादर के ऊपर अजीब आकृति ने वैज्ञानिकों को हैरानी में डाल दिया है. NASA के वैज्ञानिक बर्फ के ऊपर बनी दांतेदार संरचना की जांच पड़ताल कर रहे हैं, हालांकि अभी तक किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचे हैं.   

Antarctica में बर्फ के ऊपर दिखी ऐसी आकृति, NASA के वैज्ञानिक जुटे रिसर्च में
वैज्ञानिकों का अनुमान है कि यह तस्वीर किसी वस्तु के टकराने से बनी है.

वॉशिंगटन: अंटार्कटिका (Antarctica) में एक बार फिर वैज्ञानिकों के लिए चुनौतीपूर्ण घटना सामने आई है. हजारों किलोमीटर वर्गमील इलाके में फैली बर्फ की सफेद चादर के ऊपर अजीब आकृति उभरी है. इस आकृति को देखने से ऐसा लगता है कि तेजी से कोई चीज घिसटते हुए नीचे की तरफ उतरी है. आकृति में दांतेदार संरचना बनी है. नासा (NASA) के वैज्ञानिक बर्फ के ऊपर बनी मीलों लंबी इस दांतेदार संरचना की जांच पड़ताल कर रहे हैं लेकिन अभी तक किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंच पाए हैं. 

वैज्ञानिक भी हैरान

एक्सप्रेस डॉट को डॉट यूके की रिपोर्ट के मुताबिक प्रतीत होता है कि यह तस्वीर किसी वस्तु के टकराने से बनी है. जानकार अनुमान लगा रहे हैं कि कोई चीज तेजी से नीचे उतरी होगी, जिस वजह से बर्फ में ऐसी संरचनाएं बनी हैं. नासा के वैज्ञानिकों के मुताबिक ये दुर्लभ ग्लेशियर (Glacier) है. नासा (NASA) की वैज्ञानिक डॉ केली ब्रंट के मुताबिक मैकमुर्डो साउंड के जमे हुए समुद्र में दांतेदार बर्फ की सात मील लंबी दीवार दिखाई पड़ती है. यह एक दुर्लभ प्रकार का ग्लेशियर है जो जमे हुए समुद्रों में माउंट एरेबस से बहने वाली लाखों टन बर्फ से मिलकर बना है.

यह भी पढ़ें: NASA की चेतावनी, नए साल पर पृथ्‍वी की ओर आ रहे हैं बड़े ऐस्‍टरॉयड

जब माउंट एरेबस डिजास्टर में गई लोगों की जान

दरअसल, 28 नवंबर, 1979 को एयर न्यूजीलैंड की उड़ान ऑकलैंड हवाई अड्डे से रवाना हुई थी. उड़ान के कुछ घंटे बाद ही विमान के पायलटों ने अच्छे मौसम और साफ दृश्यता की रिपोर्ट दी लेकिन जैसे ही विमान माउंट एरेबस के पास पहुंचा, पायलट ऑप्टिकल भ्रम में पड़ गए. चारों तरफ केवल सफेद चादर ही नजर आ रही थी. इस दुर्घटना में 237 यात्रियों के साथ प्लेन के 20 क्रू मेंबर्स की मौत हो गई थी. इसके बाद से ही बर्फ के जमा हुए अंटार्कटिका में हर साल हजारों शोधकर्ता पहुंचते हैं. 

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.