वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनके क्यूबाई समकक्ष राउल कास्त्रो अगले सप्ताह पनामा में होने वाले अमेरिकी शिखर सम्मेलन में बातचीत करेंगे। हवाना और वाशिंगटन के बीच ऐतिहासिक मेलजोल के बाद दोनों नेता पहली बार एक दूसरे से बातचीत करेंगे।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमेरिकी विदेश विभाग की अधिकारी रोबर्टा जैकबसन ने ब्रुकिंग इंस्टिट्यूट में कल कहा, राष्ट्रपति ओबामा ने जब शिखर सम्मेलन में भाग लेने का निर्णय लिया तब वह स्पष्ट रूप से जानते थे कि क्यूबा को भी इस सम्मेलन में आमंत्रित किया गया है और दोनों के बीच बातचीत होगी। राउल कास्त्रो से बातचीत होगी। हालांकि उन्होंने दोनों नेताओं के बीच किसी प्रकार की संभावित बैठक की प्रकृति के बारे में अटकलें लगाने से इनकार कर दिया।


हालांकि उन्होंने साथ ही कहा कि ओबामा ने केवल पनामा के नेता जुआन कालरेस वारेला के साथ बैठक की पुष्टि की है। रोबर्टा ने कहा, राष्ट्रपति वारेला के अलावा किसी अन्य के साथ राष्ट्रपति की द्विपक्षीय बैठक का कार्यक्रम निर्धारित नहीं हुआ है। इसलिए मुझे नहीं पता कि यह बातचीत किस प्रकार की होगी। लेकिन स्पष्ट रूप से उन्होंने पहले ही फोन पर बात की है और तब से निचले स्तर पर काफी वार्ता हुई है।