Google Docs पर करें वॉइस टाइपिंग, Chrome के अलावा अब इन ब्राउजर पर मिलेगी सुविधा, जानें कैसे करें इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow12261362

Google Docs पर करें वॉइस टाइपिंग, Chrome के अलावा अब इन ब्राउजर पर मिलेगी सुविधा, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Google Docs Voice Typing: गूगल डॉक्स में अब आप वॉइस टाइपिंग का इस्तेमाल करके सीधे बोलकर लिख सकते हैं. पहले ये सुविधा सिर्फ Chrome ब्राउजर पर ही मिलती थी, लेकिन अब गूगल इस वॉइस टाइपिंग को अन्य ब्राउजर पर एक्सैपंड कर रहा है.

Google Docs

Google Docs: उन लोगों के लिए अच्छी खबर है जो टाइप करने के बजाय बोलकर लिखना ज्यादा पसंद करते हैं. Google Docs में अब आप वॉइस टाइपिंग का इस्तेमाल करके सीधे बोलकर लिख सकते हैं. पहले ये सुविधा सिर्फ Chrome ब्राउजर पर ही मिलती थी, लेकिन अब गूगल इस वॉइस टाइपिंग को अन्य ब्राउजर पर एक्सैपंड कर रहा है. अब आप डेस्कटॉप और लैपटॉप पर Safari और Microsoft Edge वेब ब्राउजर पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

यह नया अपडेट यूजर्स को Google Docs में आसानी से डिक्टेट करके अपना डॉक्यूमेंट लिखने या बनाने की सुविधा देगा. जिन लोगों को टाइप करने में परेशानी होती है उनके लिए यह फीचर काम का साबित हो सकता है. पहले ये सुविधा सिर्फ क्रोम ब्राउजर पर ही मिलती थी. लेकिन, अब यूजर अपनी पसंद का कोई भी ब्राउजर इस्तेमाल कर सकते हैं और बोलकर Google Docs में लिख सकते हैं.

न सिर्फ लिखना, बल्कि और भी बहुत कुछ!

आप सिर्फ बोलकर लिख ही नहीं सकते, बल्कि बोलकर अपने डॉक्यूमेंट को फॉर्मेट भी कर सकते हैं. विराम चिन्ह लगा सकते हैं, इंटरनेट के अलग-अलग पेजों पर जा सकते हैं, पैराग्राफ बदल सकते हैं, फॉण्ट को बोल्ड या इटैलिक कर सकते हैं और डॉक्यूमेंट में टेबल भी इन्सर्ट कर सकते हैं. अगर आप लिखने के बजाय बोलना ज्यादा पसंद करते हैं, तो ये नया फीचर आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. इससे आपका काम काफी तेजी से हो जाएगा.

कौन-कौन लोग उठा सकते हैं फायदा?

इस फीचर को इस्तेमाल करके यूजर आसानी से अपना डॉक्यूमेंट बना सकते हैं. यह फीचर उन लोगों के लिए काफी मददगार साबित होगा जिन लोगों को लिखने में दिक्कत होती है. उदाहरण के लिए, जिन लोगों के हाथ में दर्द रहता है या फिर जिनको लिखने में बहुत समय लगता है, वे इसका फायदा उठा सकते हैं. 

कैसे करें Voice Typing?

1. सबसे पहले अपने Safari या Edge ब्राउजर पर जाएं और Google Docs https://docs.google.com/) खोलें .
2. इसके बाद आपको ऊपर टूल्स 'Tools' का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें. 
3. टूल्स में आपको 'Voice typing' का ऑप्शन मिलेगा. इस पर क्लिक करें.
4. इसके बाद माइक्रोफोन का आइकॉन एक्टिव हो जाएगा. इस पर क्लिक करें.
5. जब माइक्रोफोन का आइकॉन कलर्ड हो जाए, तो समझ लीजिए Voice typing चालू हो गया है.
6. अब आप जो लिखना चाहते हैं, उसे बोलकर बताएं. Google Docs आपकी बात को लिख कर के दिखाएगा.
7. विराम चिन्ह लगाने के लिए आप बोल सकते हैं - फुल स्टॉप (Full Stop), कॉमा (Comma), क्वेश्चन मार्क (Question Mark) वगैरह.
8. जब आप लिखना बंद करना चाहें, तो फिर से माइक्रोफोन के आइकॉन पर क्लिक कर दें. 

Trending news