US-Georgia: क्या है जॉर्जिया का फॉरेन एजेंट बिल? जिसके संसद से पास होने पर भड़का अमेरिका, लगाए वीजा प्रतिबंध
Advertisement
trendingNow12261205

US-Georgia: क्या है जॉर्जिया का फॉरेन एजेंट बिल? जिसके संसद से पास होने पर भड़का अमेरिका, लगाए वीजा प्रतिबंध

US Imposes Visa Restrictions On Georgia: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने एक बयान में कहा, ‘नई वीजा पॉलिसी उन व्यक्तियों पर लागू होगी जो जॉर्जिया में लोकतंत्र को कमजोर करने के लिए जिम्मेदार हैं या इसमें शामिल हैं,

US-Georgia: क्या है जॉर्जिया का फॉरेन एजेंट बिल? जिसके संसद से पास होने पर भड़का अमेरिका, लगाए वीजा प्रतिबंध

Georgia's Foreign Agent Bill: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने गुरुवार को घोषणा की कि संयुक्त राज्य अमेरिका जॉर्जिया पर नए वीजा प्रतिबंध लगा रहा है और उसके साथ अपने संबंधों की समीक्षा कर रहा है. जॉर्जियाई संसद द्वारा इस महीने ‘विदेशी एजेंट’  बिल पारित करने के बाद वाशिंगटन की यह प्रतिक्रिया आई है.

एएफपी के मुताबिक ब्लिंकन ने एक बयान में कहा, ‘नई वीजा पॉलिसी उन व्यक्तियों पर लागू होगी जो जॉर्जिया में लोकतंत्र को कमजोर करने के लिए जिम्मेदार हैं या इसमें शामिल हैं, साथ ही उनके परिवार के सदस्यों पर भी यह लागू होती है.’

मंत्री के मुताबिक ऐले लोगों और उनके परिवार के सदस्यों को उनके तत्काल परिवार के सदस्यों सहित अमेरिकी वीजा के लिए अयोग्य पाया जा सकता है और अमेरिकी यात्रा से प्रतिबंधित किया जा सकता है.

ब्लिंकन ने यह भी कहा कि वाशिंगटन ‘संयुक्त राज्य अमेरिका और जॉर्जिया के बीच द्विपक्षीय सहयोग की व्यापक समीक्षा’ भी शुरू कर रहा है.

क्या है विदेशी एजेंट बिल?
जॉर्जियाई बिल में उन गैर सरकारी संगठनों और मीडिया आउटलेट्स को ‘विदेशी शक्ति के हितों को आगे बढ़ाने वाले’ निकायों के रूप में रजिस्टर करने की बात कही गई है जो विदेशों से 20 प्रतिशत से अधिक धन प्राप्त करते हैं.  

जॉर्जियाई सांसदों ने बड़े विरोध के बावजूद पिछले हफ्ते कानून पारित किया. आलोचकों का कहना है कि यह कदम विपक्षी समूहों को चुप करा देगा और पूर्व सोवियत गणराज्य को पश्चिम समर्थक विचारों से दूर वापस रूस की ओर मोड़ देगा.

सत्तारूढ़ जॉर्जियाई ड्रीम पार्टी का कहना है कि वह यूरोपीय संघ में शामिल होने के लिए प्रतिबद्ध है और एनजीओ फंडिंग पर पारदर्शिता बढ़ाने के लिए काम कर रही है.

राष्ट्रपति सैलोम ज़ुराबिश्विली (Salome Zurabishvili) ने शनिवार को कानून पर वीटो कर दिया, लेकिन सांसदों के पास उन्हें खारिज करने के लिए वोट हैं.

अमेरिकी विदेश मंत्री ने और क्या कहा?
ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका को आशा बनी हुई है कि ‘जॉर्जिया के नेता मसौदा कानून पर पुनर्विचार करेंगे और अपने देश की लोकतांत्रिक और यूरो-अटलांटिक आकांक्षाओं के साथ आगे बढ़ने के लिए कदम उठाएंगे। हम अपने दोनों देशों के बीच संबंधों की समीक्षा करेंगे और अपना निर्णय लेने में जॉर्जिया के कार्यों को ध्यान में रखेंगे.’

जॉर्जिया की सत्तारूढ़ पार्टी को देश को यूरोपीय संघ की सदस्यता के रास्ते से हटाने और इसे वापस रूस की तरफ ले जाने के व्यापक आरोपों का सामना करना पड़ रहा है.

TAGS

Trending news