Share Market: पीएम मोदी ने ऐसा क्‍या कह द‍िया? ऑल टाइम हाई पर शेयर बाजार; इन स्‍टॉक ने मचाया धमाल
Advertisement
trendingNow12261368

Share Market: पीएम मोदी ने ऐसा क्‍या कह द‍िया? ऑल टाइम हाई पर शेयर बाजार; इन स्‍टॉक ने मचाया धमाल

Stock Market Update: एशियाई बाजार में गिरावट देखी गई और अमेरिकी शेयर मार्केट लाल निशान में बंद हुए. इससे पहले गुरुवार को बंद हुए कारोबारी सत्र में सेंसेंक्‍स रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ था.

Share Market: पीएम मोदी ने ऐसा क्‍या कह द‍िया? ऑल टाइम हाई पर शेयर बाजार; इन स्‍टॉक ने मचाया धमाल

Share Market Record High: भारतीय शेयर बाजार हर द‍िन नए र‍िकॉर्ड बना रहा है. कारोबारी सत्र के शुरुआती 15 म‍िनट में ही ग‍िरावट से बाहर आकर नया इत‍िहास रच द‍िया. इसके साथ ही सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही हफ्ते के आख‍िरी कारोबारी द‍िन नए ऑल टाइम हाई पर पहुंच गए. बीएसई का 30 शेयर वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में ही 164.24 अंक की तेजी के साथ 75,582.28 अंक के ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया. एनएसई निफ्टी 36.4 अंक की बढ़त के साथ पहली बार 23,000 अंक के पार पहुंचा. यह भी 23,004.05 अंक के अपने ऑल टाइम हाई पर रहा.

इन कंपन‍ियों के शेयर फायदे में रहे

सेंसेक्स की ज‍िन कंपन‍ियों के शेयर में सबसे ज्‍यादा तेजी देखी गई उनमें बजाज फाइनेंस, लार्सन एंड टुब्रो, टाटा स्टील, भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक और भारती एयरटेल के शेयर सबसे ज्‍यादा मुनाफे में रहे. महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, मारुति और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयरों को नुकसान हुआ. एशियाई बाजारों में साउथ कोरिया का कॉस्पी, हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की और चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में रहे.

र‍िकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा शेयर बाजार
दूसरी तरफ से आज एशियाई मार्केट से अच्छे संकेत नहीं म‍िले. एशियाई बाजार में गिरावट देखी गई और अमेरिकी शेयर मार्केट लाल निशान में बंद हुए. इससे पहले गुरुवार को बंद हुए कारोबारी सत्र में सेंसेंक्‍स रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ था. गुरुवार को सेंसेक्‍स 1,196.98 अंक की तेजी के साथ 75,418.04 अंक पर बंद हुआ था. इसी तरह निफ्टी 50, 369.85 अंक बढ़कर 22,967.65 अंक पर बंद हुआ था. 

एशियाई बाजारों में ग‍िरावट का रुख
वॉल स्ट्रीट की गिरावट को देखते हुए एशियाई बाजारों में शुक्रवार को गिरावट दर्ज की गई. निक्केई 225 में 1.83 फीसद की गिरावट आई, जबकि टॉपिक्स में 1.22 फीसद की. दक्षिण कोरिया का कोस्पी 1.34 पर्सेंट लुढ़क गया और कोस्डैक 0.95% गिर गया. हांगकांग के हैंग सेंग सूचकांक वायदा ने भी कमजोर शुरुआत का संकेत दिया. अमेर‍िकी बाजार भी ग‍िरकर बंद हुए.

शेयर बाजार में क्‍यों आ रही तेजी
शेयर बाजार के न‍िवेशक पीएम मोदी की तरफ से द‍िये गए बयान पर भरोसा कर रहे हैं. पीएम मोदी ने अपने कई इंटरव्यू में यह दावा क‍िया है क‍ि 4 जून को जैसे ही बीजेपी की सरकार बनेगी, बाजार नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच जाएगा. पीएम मोदी के बयान के बाद शेयर बाजार में र‍िकॉर्ड तेजी देखी जा रही है. सेंसेक्‍स और न‍िफ्टी दोनों रिकॉर्ड हाई पर कारोबार कर रहे हैं. लेक‍िन इस बीच घरेलू न‍िवेशकों का भरोसा बढ़ने से बाजार में खरीदारी बढ़ी है. दूसरी तरफ आरबीआई के रिकॉर्ड 2.11 करोड़ रुपये का ड‍िव‍िडेंड देने के ऐलान के बाद बैंक‍िंग शेयर चढ़ गए हैं.

Trending news