नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण दुनियाभर में लगातार बढ़ता जा रहा है और इस बीच कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर एक और अच्छी खबर सामने आई है. फाइजर और मॉडर्ना के बाद अब ऑक्सफोर्ड (Oxford) की वैक्सीन के भी नतीजे आ गए हैं और यह यह टीका महामारी की रोकथाम में काफी असरदार पाया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कितनी प्रभावी है ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका (Oxford-AstraZeneca) द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन कोवीशील्ड (Covishield) 70.4 फीसदी असरदार दिख रही है. वहीं, टेस्‍टिंग से यह पता चला है कि यह वैक्‍सीन कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव में 90 फीसदी प्रभावी है.


ये भी पढ़ें- 31 दिसंबर तक देशभर में बंद रहेंगे School-College? जानें इस वायरल मैसेज की पूरी सच्चाई


LIVE टीवी


फाइजर और मॉडर्ना की वैक्सीन ज्यादा प्रभावी
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन फाइजर और मॉडर्ना के बाद नतीजे जारी करने वाली तीसरी वैक्सीन है, लेकिन यह दोनों से काफी अलग है. फाइजर (Pfizer) ने जर्मन फार्मा कंपनी BioNTech के साथ मिलकर वैक्सीन तैयार किया है. फाइजर और मॉडर्ना ने हाल ही में बताया था कि दोनों वैक्सीन करीब 95 प्रतिशत तक प्रभावी है.


Corona वैक्सीन की भारत में ये होगी कीमत, इस दिन से सबको मिलेगी डोज


वैक्सीन को स्टोर और ट्रांसपोर्ट करना आसान
फाइजर और मॉडर्ना की वैक्सीन के मुकाबले ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन को स्टोर और ट्रांसपोर्ट करना ज्यादा आसान है. इसे रेफ्रिजरेटर में 2 से 8 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर रखा जा सकता है, इसलिए इसे दुनिया में कहीं भी आसानी से पहुंचाया और इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा ऑक्सफॉर्ड की वैक्सीन अन्य के मुकाबले सस्ती भी है.