Zee Rozgar Samachar

5 Biggest Lottery Jackpots: ये हैं दुनिया की सबसे बड़ी 5 लॉटरी, जिन्होंने रचा इतिहास

5 Biggest Lottery Jackpots: यूरोप महाद्वीप के स्पेन में दुनिया की सबसे बड़ी क्रिसमस (Christmas) लॉटरी का आयोजन होता है. वहीं नीदरलैंड में 3 सदी पहले शुरू की गई लॉटरी आज भी जारी है. जानें अब तक की सबसे बड़ी लॉटरी (Lottery) कितने रुपये की है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Dec 25, 2020, 08:12 AM IST

नई दिल्ली: कहीं लॉटरी (Lottery) लगी है क्या? अक्सर जब कोई जरूरत से ज्यादा खर्च करने लगता है तो लोग एक-दूसरे से ये सवाल पूछते नजर आते हैं. वहीं जब क्रिसमस (Christmas) या दिवाली पर बोनस मिलता है तो लोग कहने लगते हैं कि ये किसी लॉटरी (Lottery) से कम नहीं है. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि अब तक दुनिया की सबसे बड़ी लॉटरी (Lottery) कितने की रही होगी. लॉटरी (Lottery) में अब तक सबसे ज्यादा कितना इनाम दिया जा चुका है. तो जानिए दुनिया की रिकॉर्ड ब्रेकिंग 5 लॉटरी के बारे में...

1/5

पावरबॉल की 116.9 अरब रुपये की लॉटरी

116 billion dollar lottery of Powerball in US

अमेरिका में 13 जनवरी 2016 को 3 लोगों ने पावरबॉल (Powerball) का 1.59 अरब डॉलर या 116.9 अरब रुपये का जैकपॉट जीता. ये अब तक की सबसे बड़ी लॉटरी है. पावरबॉल (Powerball) की इस लॉटरी को लीजा और जॉन रॉबिनसन, डेविड कालश्मिट और मॉरीन स्मिथ व मार्विन एकोस्टा ने जीता था. इसमें हर शख्स को 327.8 मिलियन डॉलर का इनाम मिला था.(फोटो साभार: रॉयटर्स)

2/5

सिंगल टिकट की सबसे बड़ी लॉटरी

Single ticket biggest lottery in US

वहीं 23 अगस्त, 2017 को पावरबॉल (Powerball) जैकपॉट के सारे रिकॉर्ड टूट गए. दरअसल इस बार माविस ने अकेले 758.7 मिलियन डॉलर यानी 56 अरब 1 करोड़ रूपये की लॉटरी जीत ली. वैसे तो यह अब तक का दूसरा सबसे जैकपॉट था लेकिन सिंगल टिकट के लिए यह सबसे बड़ी लॉटरी थी. माविस ने पावरबॉल के 5 टिकट खरीदे थे, जिसके बाद उसके हाथ दुनिया का सबसे बड़ा जैकपॉट लगा.(फोटो साभार: रॉयटर्स)

3/5

Christmas वाली लॉटरी एल गोर्डो

Biggest Christmas lottery in spain

यूरोप महाद्वीप के स्पेन में दुनिया की सबसे बड़ी क्रिसमस (Christmas) लॉटरी का आयोजन होता है. इस लॉटरी का नाम एल गोर्डो है. ये लॉटरी टोटल इनाम के हिसाब से दुनियाभर में सबसे बड़ी लॉटरी है. हर साल इस क्रिसमस लॉटरी को 22 दिसंबर को आयोजित किया जाता है. इस साल भी 22 दिसंबर को स्पेन के ओपेरा हाउस में लॉटरी के ड्रॉ खोले गए. स्पेन में टेलीविजन पर भी इसका प्रसारण किया गया. क्रिसमस लॉटरी के जरिए कुल 1728 करोड़ रुपये यानी 2.43 बिलियन डॉलर के इनाम बांटे गए.(फोटो साभार: PTI)

4/5

आज भी जारी है 3 सदी पुरानी लॉटरी

3 century old lottery

नीदरलैंड्स की Staatsloterij लॉटरी दुनिया की सबसे पुरानी लॉटरी है, जो आज भी जारी है. यह लॉटरी 1726 में नीदरलैंड्स के द हेग में शुरू हुई थी. यह लॉटरी पिछली 3 सदी से जारी है. बता दें कि डच शब्द Lot से लॉटरी शब्द बना है. Lot का मतलब किस्मत होता है. हालांकि दुनिया में सबसे पहली लॉटरी साल 1449 में निकाली गई थी.(फोटो साभार: PTI)

5/5

यूरोप की सबसे बड़ी लॉटरी

Europe biggest lottery

यूरोप की सबसे बड़ी लॉटरी यूरोमिलियंस 12 जुलाई 2011 को निकाली गई थी. इसमें 161.7 मिलियन पाउंड यानी 16 अरब 12 करोड़ रुपये का इनाम दिया गया. विजेता ने ये लॉटरी सिंगल टिकट से जीती थी, इसलिए इसे यूरोप की सबसे बड़ी लॉटरी कहा जाता है.(फोटो साभार: PTI)