Advertisement
trendingPhotos934670
photoDetails1hindi

PICS: दुनिया की 8 सबसे महंगी शादियां, खर्च जानकर रह जाएंगे हैरान

शादी एक ऐसा खास पल होता है जिसका हर इंसान को अपनी जिंदगी में इंतजार रहता है. इस दिन को यादगार बनाने के लिए लोग आंख मूंद कर पैसा खर्च करते हैं, और ढोल नगाड़ों के साथ जश्न मनाते हैं. लेकिन कुछ शादियां ऐसी होती हैं जो किसी ना किसी वजह से इतिहास के पन्नों में दर्ज हो जाती हैं. आज हम आपको दुनिया की ऐसी ही  सबसे महंगी शादियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें हुए खर्चे को जानकर आप भी दंग रह जाएंगे.

प्रिंस चार्ल्स और लेडी डायना

1/8
प्रिंस चार्ल्स और लेडी डायना

ब्रिटिश रॉयल फैमिली के सदस्य प्रिंस चार्ल्स और लेडी डायना की शादी वर्ष 1981 में हुई थी. कहा जाता है कि उस समय पूरे शहर को रंग बिरंगी लाइटों और फूलों से सजाया गया था. खबरों की मानें तो इस शादी में लगभग 110 मिलियन डॉलर यानी 790 करोड़ रुपए खर्च किये गए थे.

वनिशा मित्तल और अमित भाटिया

2/8
वनिशा मित्तल और अमित भाटिया

वनिशा मित्तल लंदन के सबसे बड़े बिजनेसमैन लक्ष्मी निवास मित्तल (Lakshmi Mittal) की बेटी हैं. वनिशा ने साल 2004 में अमित भाटिया से शादी की थी. इन दोनों की शादी पेरिस (Paris) में हुई थी, जिसमें करीब 66 मिलियन डॉलर यानी 474 करोड़ रुपये खर्च हुए थे.

एलिजाबेथ टेलर और लैरी फोर्टेंसकी

3/8
एलिजाबेथ टेलर और लैरी फोर्टेंसकी

हॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस में शुमार एलिजाबेथ टेलर (Elizabeth Taylor) ने वर्ष 1991 में लैरी कंस्ट्रक्शन नाम के एक वर्कर से शादी रचाई थी. उस समय इनकी शादी में करीब 4 मिलियन डॉलर यानी लगभग 28 करोड़ रुपये खर्च हुए थे. हालांकि शादी के 5 साल बाद ही उनका तलाक हो गया था.

ईशा अंबानी और आनंद पिरामल

4/8
ईशा अंबानी और आनंद पिरामल

ईशा अंबानी भारत के सबसे बड़े बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी हैं. ईशा ने 12 दिसंबर 2018 को आनंद पिरामल के साथ शादी रचाई थी. ये शादी काफी बड़े स्तर पर हुई थी, जिसमें बॉलीवुड से लेकर राजनैतिक दल के कई बड़े लोगों ने शिरकत की थी. उस वक्त इस करीब 100 मिलियन डॉलर यानी लगभग 718 करोड़ रुपये खर्च हुए थे.

लिजा मिनेली और डेविड गेट

5/8
लिजा मिनेली और डेविड गेट

अमेरिकन सिंगर और एक्ट्रेस लिजा ने वर्ष 2002 में एक अमेरिकी टीवी शो के प्रोड्यूसर डेविड गेट से शादी रचाई थी. उस वक्त इन दोनों ने अपनी शादी में 29 करोड़ रुपये का खर्च किया था. हालांकि कुछ ही वर्षों में इनका तलाक भी हो गया था.

प्रिंस विलियम और केट मिडिलटन

6/8
प्रिंस विलियम और केट मिडिलटन

ब्रिटिश रॉयल फैमिली से ताल्लुक रखने वाले प्रिंस और केट की शादी भी बड़ी धूमधाम से हुई थी. इस शादी को लोग आज भी याद करते हैं. इन दोनों की शादी 29 अप्रैल 2011 में हुई थी. इस शादी में 34 मिलियन डोलर खर्च हुए थे. भारतीय रुपयों में इसकी कीमत लगभग 244 करोड़ रुपए थी.

वेन रूनी और कोलीन

7/8
वेन रूनी और कोलीन

दुनियाभर में मशहूर फुटबॉलर वेन रूनी ने टीवी सेलिब्रिटी कोलीन से वर्ष 2008 में शादी रचाई थी. इस कपल ने अपनी शादी में करीब 8 मिलियन डॉलर यानी लगभग 57 करोड़ रुपए खर्च किए थे.

चेल्सी क्लिंटन और मार्क मेजविंस्की

8/8
चेल्सी क्लिंटन और मार्क मेजविंस्की

चेल्सी क्लिंटन और मार्क मेजविंस्की ने ग्रैंड शादी में लगभग 5 मिलियन डॉलर यानी करीब 35 करोड़ रुपए खर्च किये थे. चेल्सी एक अमेरिकी लेखक हैं जबकि मार्क एक इन्वेस्टर हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़