Advertisement
photoDetails1hindi

Charles III: 260 साल पुराने सोने के रथ पर बैठकर राज्याभिषेक के लिए जाएंगे चार्ल्स तृतीय, जानिए इस रथ में क्या है खास

Britain Gold State Coach: ब्रिटेन के राजा चार्ल्स तृतीय का राज्याभिषेक अगले साल जून में होगा. इसे लेकर अभी से तैयारियां शुरू हो गईं हैं. यह कार्यक्रम एक घंटे तक चलेगा.

1/6

ब्रिटेन के राजा चार्ल्स तृतीय का राज्याभिषेक 2023 के जून में हो सकता है. इस कार्यक्रम में वह सोने के एक रथ में बैठ कर जाएंगे. 1762 का गोल्ड स्टेट कोच अभी तक सभी राज्याभिषेक में इस्तेमाल किया जाता रहा है. आइए इसकी खासियत के बारे में जानें.

2/6

1762 में ब्रिटिश राजाओं और रानियों की आवाजाही के लिए इस सोने के रथ को बनाया गया था. ये शाही सवारी राज्याभिषेक, जयंती और कार्यक्रमों में इस्तेमाल की जाती रही है. इसे विलियम चेम्बर्स ने डिजाइन किया था और सैमुअल बटलर ने इसे बनाया था. 

3/6

1821 में जार्ज चतुर्थ के राज्याभिषेक के बाद से हर राज्याभिषेक में इसका इस्तेमाल किया गया है. इस रथ की लंबाई सात मीटर है और यह 3.6 मीटर ऊंचा है. इसका वजन 4 टन है और इसे खींचने के लिए 8 घोड़ों की जरूरत होती है.

4/6

यह काफी पुराना है और इसका वजन अधिक है, ऐसे में इसे सिर्फ पैदल चलने की रफ्तार से ही यूज कर सकते हैं. ये कोच गिल्टवुड से बना है. लकड़ी के ऊपर सोने की एक पतली परत है, जबकि अंदर का हिस्सा मखमल का है.  

gold state coach

5/6
gold state coach

इसमें रोमन देवी-देवताओं के शानदार चित्र बने हैं. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का राज्याभिषेक 1953 में इसी पर बैठ कर हुआ था. उस समय ठंड थी. बताया जाता है कि रॉयल स्टाफ ने उनकी सीट के नीचे गर्म पानी की बोतल रखी थी. 

gold state coach

6/6
gold state coach

महारानी की प्लेटिनम जुबली के दौरान भी ये रथ दिखा था. इसमें एलिजाबेथ द्वितीय का होलोग्राम चल रहा था. अब लंबे समय बाद ये बाहर निकलेगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़