Advertisement
photoDetails1hindi

Ben Francis: पिज्जा डिलीवरी बॉय बना 6000 करोड़ का मालिक, दुनिया में छाया ब्रैंड का जलवा

Ben Francis Success story: एक यूथ आइकॉन ने सिर्फ 10 सालों में खुद को फर्श से अर्श तक पहुंचा दिया. आज पूरी दुनिया में इस युवा कारोबारी के चर्चे हैं. उनके ब्रैंड का जलवा सिर्फ अमेरिका और यूरोप में नहीं बल्कि धरती के कोने-कोने में दिखता है. हैरानी की बात ये है कि ये युवा
कभी पिज्जा डिलीवरी का काम करता था पर आज उसकी नेटवर्थ 6000  करोड़ रुपये से ज्यादा है. इसका नाम फोर्ब्स की लिस्ट में भी शामिल हो चुका है. असंभव को संभव कर दिखाने वाले इस बिजनेसमैन का नाम है बेन फ्रांसिस जिसने 30 साल की उम्र में वो सब हासिल कर दिया जो शायद करोड़ों लोग 100 साल की जिंदगी बिताने के बाद भी नहीं कर पाते. आइए जानते हैं बेन फ्रांसिस की सक्सेस स्टोरी.

 

1/5

दिल्ली के सरोजनी नगर या जनपथ जैसे यूरोप के किसी बाजार में कभी अपने पापा की छोटी सी कपड़े की दुकान लगाने वाले बेन फ्रांसिस (Ben Francis) ने जो चमत्कार किया उसे पूरी दुनिया नमस्कार कर रही है.

2/5

'द सन' में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक यूके (UK) के रहने वाले बेन फ्रांसिस (Ben Francis) को जिम करने का बड़ा शौक था. पर उन्हें अपनी पसंद के जिम लायक कपड़े नहीं मिल रहे थे. तभी अचानक एक दिन उनके दिमाग में ऐसा आइडिया आया कि उन्होंने खुद के कपड़े बनाने का फैसला कर लिया. उस दौरान बेन बर्मिंघम की एक यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने के साथ सामान पहुंचाने वाले डिलीवरी बॉय की नौकरी करके खुद का खर्च निकालते थे.

3/5

बेन के जिम में घंटों का वक्त बिताने का चस्का आज भी पहले जैसा है, जब उन्होंने जीरो से अपने कारोबार की शुरुआत की थी. जिम करने के साथ उन्होंने एक गैरेज में अपनी छोटी सी कपड़े की दुकान लगाई. जहां वो अपनी पसंद के बनाए कपड़े बेचने के लिए रखते थे. शुरुआत में उन्हें अपने डिजाइनर कपड़ों से जमकर फायदा हुआ. आगे चलकर उन्होंने अपने जिम वियर्स के बिजनेस को Gymshark का नाम दिया और एक छोटी सी कंपनी बना ली.

4/5

यूरोप में सोशल मीडिया की कामयाबी के किस्से भारत से कहीं पहले शुरू हो गए थे. इंटरनेट ने युवाओं को जो ताकत दी उसका सही इस्तेमाल बेन ने अपनी छोटी सी कंपनी को एक बड़ा ब्रैंड बनाने के लिए किया. उनके कपड़े ऐसे थे कि देखते ही देखते पूरे ब्रिटेन में Gymshark की तूती बोलने लगी. 

5/5

बेन फ्रांसिस का नाम फोर्ब्स की लिस्ट में भी शामिल हो चुका है. उसने 2012 में अपने माता-पिता के गैरेज में एक छोटी सी कपड़े की दुकान चालू की थी आज वही शॉप दुनिया का एक मशहूर ब्रांड बन चुकी है. इस ब्रांड की पॉपुलैरिटी ने 5 सालों में कामयाबी का नया इतिहास रच दिया. आज जिमशार्क के मालिक बेन फ्रांसिस की कंपनी में 70% से अधिक की हिस्सेदारी है. पिछले साल उनकी नेट वर्थ 700 मिलियन पाउंड (6371करोड़ रुपये) थी. बेन जल्द ही जुड़वा बच्चों के पिता बनने वाले हैं. आज उनके पास लक्जरी गाड़ियों का काफिला है. वो सोशल मीडिया पर अपनी शाही जिंदगी की तस्वीरें और मोटिवेशन के मंत्र दोनों शेयर करते रहते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़